तरबूज असली है या नकली, इन 5 आसान टिप्स से करें पहचान

5/7/2020 10:16:34 AM

गर्मियों में तरबूज खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन अगर तरबूज फीका या कच्चा निकल जाए तो स्वाद किरकिरा हो जाता है। इतना ही नहीं, आजकल तरबूज को पकाने के लिए इंजैक्शन का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे आप बीमारियों के घेरे में आ जाते हैं। आब सवाल यह उठता है कि सही तरबूज की पहचान कैसे की जाए, ताकि सेहत और स्वाद दोनों बरकरार रहें।

चलिए आज हम आपको 5 ऐसे आसान तरीके बताते हैं, जिससे आप खराब और सही तरबूज के बीच पहचान कर सकते हैं।

 

तरबूज के पीले रंग से हो सावधान

तरबूज का बाहर से पीला होना आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक सिद्ध हो सकता है। इसका मतलब है कि तरबूज में नाइट्रेट नामक तत्तव मौजूद है, जो कि आपके शरीर में जहर घोलने का काम करेगा। अगर तरबूज को काटने के बाद उसमें सफेद रंग की धारिया आपको नजर आ रही है तो वह तरबूज भी आपके खाने लायक नहीं है। 

PunjabKesari

ना खरीदें छेद वाला तरबूज

ज्यादातर लोगों को लगता है कि फल व सब्जियों में मौजूद छेद कीड़े-मकौड़े ने किए हैं जबकि यह धारणा पूरी तरह गलत है। दरअसल, तरबूज को पकाने और लाल करने के लिए उसमें हार्मोन्स को इंजैक्ट किया जाता है, जिसके चलते तरबूज में छेद हो जाते हैं। ऐसे में बोहतर होगा कि छेद वाला तरबूज खरीदनें से बचें।

तरबूज वजन में होना चाहिए भारी

ध्यान रखें तरबूज को हमेशा उठाकर देखें। अगर तरबूज वजन में हल्का है तो आप उसे ना खरीदें। दरअसल, हल्का तरबूज हमेशा इंजैक्शन से तैयार किया होता है। जाहिर सी बात है पानी से भरे हुए फल का वजन हल्का नहीं हो सकता इसलिए हमेशा भारी भरकम तरबूज ही खरीदें।

PunjabKesari

गहरा, हरा और शाइनी दिखने वाला खरीदें तरबूज

नैचुरल तरीके से उगने वाला तरबूज बाहर से ताजा और शाइनिंग होगा इसलिए कभी भी दाग-धब्बे वाला तरबूज न खरीदें। हो सकता है वह मीठा न हो ब्लकि कच्चा और फीका निकले। फीका तरबूज तो किसी को पसंद भी नहीं आता।

PunjabKesari

तरबूज के टुकड़े का डालें पानी मेें

असली और नकली तरबूज की पहचान करने के लिए तरबूज के एक टुकड़े को पानी का गिलास में डाल दें। अगर तरबूज सही होगा तो पानी अपना रंग नहीं बदलेगा वहीं नकली तरबूज वाले पानी का रंग हल्का गुलाबी हो जाएगा।


Anjali Rajput

Related News