Womens Day 2022: बराबरी की यही शुरुआत, भारत का पहला शोरूम जहां है 100% Women Staff

punjabkesari.in Tuesday, Mar 08, 2022 - 01:13 PM (IST)

महिला दिवस के दिन आज पूरी दुनिया में महिलाओं के समान अधिकारों की बात हो रही है। ऐसे में नावल्टी ग्रुप द्वारा लुधियाना के अपने महिंद्रा के शो रूम को सिर्फ महिलाओं के स्टाफ के साथ चलाने का प्रयोग चर्चा में है। मल्हार रोड पर खोले गए इस शो रूम में सेल्स एग्जीक्यूटिव से लेकर स्क्योरिटी कार्ड तक की ड्यूटी महिलाओं के हवाले है। यह शो रूम 3 फरवरी को खोला गया था और इस शो रूम को काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

PunjabKesari

नावल्टी ग्रुप की स्थापना 1950 में हुई थी और लारेंस रोड पर नावल्टी स्वीट्स के साथ कारोबार शुरू करने के बाद इस समूह ने फूड बिजनेस के अलावा ,रियाल एस्टेट और ऑटो मोबील सेक्टर में भी हाथ आजमाए हैं। आज समूह के शो रूम जालंधर के अलावा लुधियाना, अमृतसर, गुरदासपुर, बटाला, रैया तरन तारण और पठानकोट में भी हैं 

PunjabKesari

महिला स्टाफ के शो रूम के नतीजे बेहतरीन : गुरप्रीत सिंह 

नॉवल्टी ग्रुप के प्रेजिडेंट गुरप्रीत सिंह ने इस अनोखे प्रयोग के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हाल ही में देश में महिला ड्राइवर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है , हमने देखा है कि महिलाएं महिंद्रा की थार सहित कई अन्य गाड़ियां चला रही हैं, लिहाजा मेरे दिमाग में यह आइडिया आया कि क्यों न महिला ड्राइवर्स के लिए खासतौर पर एक ऐसा शो रूम खोला जाए जहां सिर्फ महिलाओं का ही स्टाफ हो। इस बारे में हमने महिंद्रा के साथ बात की तो महिंद्रा ने इस आइडिया को पसंद किया और सिर्फ महिलाओं पर आधारित शो रूम 3 फरवरी को खोला गया।

PunjabKesari

आज इस शो रूम में कुल 10 महिलाओं का स्टाफ है, जिनमे 5 महिलाएं सेल्स का काम देखती हैं जबकि बाइक आफिस और सपोर्ट स्टाफ के अलावा सुरक्षा कर्मी भी महिला है। हालांकि शुरुआत में मन में आशंकाएं थी कि यह प्रयोग किस हद तक सफल हो पाएगा लेकिन हमने स्टाफ की नियुक्ति करने के बाद उन्हें अपने मुख्य शो रूम्स में ट्रेनिंग दी और फिर उनकी यहां नियुक्ति हुई। आज इस शो रूम से हमें अन्य शो रूम्स के मुकाबले बेहतरीन रिस्पांस मिल रहा है। नावल्टी ग्रुप में आज एग्जीक्यूटिव स्टाफ से ऊपर के कुल स्टाफ में 35 प्रतिशत महिलाएं हैं और हमारा इरादा अपनी वर्क फोर्स का 50 प्रतिशत महिलाएं करने का है ।

PunjabKesari

मैं नावल्टी समूह के साथ पिछले तीन साल से काम कर रही हूं और महिलाओं का यह शो रूम चलाने का मेरा अनुभव काफी अच्छा रहा है। आज महिलाएं हर क्षेत्र में काम कर रही हैं। हालांकि यह अपने आप में चुनौती पूर्वक का था लेकिन हमने इस चुनौती को कबूल किया और इसके नतीजे अच्छे आ रहे हैं।

PunjabKesari

मुझे इस शो रूम में काम करते हुए एक महीना हो गया है और इस दौरान मैंने ऑटो मोबील सेक्टर के बारे में काफी कुछ सीखा है। पहले यह धारणा थी कि ऑटो सेक्टर में काम करने के लिए पुरुष सहयोगियों की जरूरत है लेकिन यहां काम करने के बाद मुझे वाहनों के अलग अलग मॉडल्स की जानकारी मिलने के साथ साथ ग्राहकों के साथ डीलिंग करने का अच्छा अनुभव भी हासिल हुआ है।

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static