144400 वर्ग मीटर तक फैला है यह खूबसूरत पेड़, गिनीज बुक में भी है शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Jan 31, 2018 - 04:17 PM (IST)

देश-विदेश में देखने के लिए कई बड़े और खूबसूरत पेड़ मौजूद है लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे बड़े बरगद के पेड़ के बारे में बताने जा रहें है। दुनिया के इस सबसे चौड़े और बड़े पेड़ को देखने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट आ रहें है। यह पेड़ कोलकाता के अचार्य जगदीश चंन्द्र बोस इंडियन बॉटनिकल गार्डन में मौजूद है। आइए जानते है इस पेड़ के बारे में कुछ और दिलचस्प बातें।

इस गार्डन में करीब 150 पौधों की प्रजातियों के अलावा 144400 वर्ग मीटर तक फैला सबसे बड़ा बरगद का पेड़ मौजूद  है। यह गार्डन करीब 100 हेक्टियर तक फैला है, जिसमें से सबसे ज्यादा जगहें इस पेड़ ने घेर रखी है। देखने में यह पेड़ किसी जंगल से कम नहीं लगता।

दरअसल, बरगद के पेड़ की शाखाओं से जटाएं पानी की तलाश में नीचे जमीन की और बढ़ती हैं और वो बाद में जड़ के रूप में पेड़ को पानी और सहारा देने लगती है। इसी कारण इस पेड़ की शखाएं भी 2800 से अधिक जटाएं जड़ का रूप ले चुकी है। सबसे विशाल और खूबसूरत यह बरगद का पेड़ टूरिस्टों के आकर्षक का मुख्य केन्द्र बन चुका है। यह पेड़ इतना बड़ा है कि तूफान के आने पर भी इसे कुछ नहीं होता।

अपनी इन्हीं खासियतों के कारण इस पेड़ को गिनीज बुक में शामिल कर लिया गया है। इस पेड़ की खूबसूरती और भी बढ़ाने के लिए इसके आस-पास कई सुदंर आकृतियां बनाई गई है। इसके अलावा गार्डन में आप कई रंग-बिरंगे फूल देख सकते है। इस खूबसूरत गार्डन में सैर करने का मजा ही कुछ और है।

Punjab Kesari