अजीब स्कूल! जहां पर पढ़ाई नहीं बच्चों को देते हैं डेटिंग की ट्रेनिंग

punjabkesari.in Thursday, Jul 19, 2018 - 02:03 PM (IST)

टेक्नोलॉजी, प्रोडक्शन और इंवेंशन के मामले में चीन सबसे आगे माना जाता है। मगर आज हम आपको चीन के एक ऐसे स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां डेटिंग की ट्रेनिंग दी जाती है। जी हां, चीन में एक ऐसा स्कूल बना है जहां युवा लड़कों को लड़की का दिल जीतने के तरीके बताए जाते हैं। चीन के बीजिंग शहर में लड़कों को पूरी ट्रेनिंग दी जाती है कि वह पहली ही मुलाकात में लड़की का दिल जीत सकती है।
 

लड़की पटाने के इस स्कूल की फीस सुनकर तो आप हैरान ही रह जाएंगे। डेटिंग की ट्रेनिंग देने वाले इस स्कूल में एक महीने की फीस 4500 डॉलर है। इतनी ज्यादा फीस होने के बावजूद भी बहुत से युवा लड़के यहां डेटिंग की ट्रेनिंग लेने के लिए आते हैं। लव एनर्जी नाम के इस स्‍कूल की खास बात यह है कि यहां लड़की पटाने के गुण क्‍लासरूम कोर्स के साथ ऑनलाइन भी सिखाए जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस स्कूल में 23 से 60 साल की उम्र के व्यक्ति एडमिशन लेने के लिए आते हैं।

क्‍या सिखाया जाता है डेटिंग की ट्रेनिंग में?
यी कुई उर्फ द्वारा खोले गए इस स्कूल में लड़को का मेकओवर करके सोशल मीडिया के लिए अच्छी तस्वीरें खींची जाती है। इसके बाद उन्हें लड़कों को काबे डान नाम की जापानी तकनीक सिखाई जाती है, जिसमें लड़की के पीछे हाथ रखकर इम्प्रैस करने के बारे में बताया जाता है। इस तकनीक को सिखाने के लिए वहां के गुरू दीवार का इस्तेमाल करते हैं।
 

यहां के गुरू का कहना है कि लड़के अक्सर लड़कियों से बाते करने में हिचकिचाते हैं क्योंकि उन्हें रिजेक्ट होने का डर रहता है। उनका मानना है कि लड़के लड़कियों से प्यार की बातें करने से डरते हैं, जिसके लिए उन्हें सही डेटिंग की ट्रेनिंग की जरूरत होती है।

इस स्कूल में लड़कों को उनकी कमजोरियों पर काबू पाना सिखाया जाता है। इसके साथ ही उन्हें यह भी बताया जाता है कि किस तरह लड़की की खुशी का ख्याल रखा जाए और उनकी हर ख्वाहिश को पूरा किया जाए। इस स्कूल से ट्रेनिंग लेने के बाद कई लड़के अपने पार्टनर के साथ खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं।
 

ली कुई का कहना है कि लव और डेटिंग की ट्रेनिंग का काम करना इतना आसान नहीं है जितना समझा जाता है। इतना ही नहीं, इस काम में पारंगत टीचर्स मिलना भी काफी मुश्किल है। यह स्‍कूल डेटिंग की ट्रेनिंग कोर्स ऑनलाइन भी चलाता है, जिसकी फीस 30 डॉलर महीना है। क्लासकोर्स हो या ऑनलाइन, यहां लड़कों को प्रोफेशनली लड़की पटाने के गुर सिखाए जातें है।

Content Writer

Anjali Rajput