IIT गुवाहटी के इंजीनियर स्टूडेंट्स ने तैयार किया खास उपकरण, सैनेटाइज होगा सारा शहर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 31, 2020 - 02:39 PM (IST)

सरकार से लेकर हर आम शख्स अपने बलबूते पर कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए कोशिश कर रहा है। गुवाहाटी के Indian Institute Of Technology के स्टूडेंट्स ने एक ऐसा ड्रोन तैयार किया है, जिसकी मदद से केवल 15 मिनट में एक शहर का बड़ा इलाका सैनेटाइज किया जा सकता है। स्टूडेंट्स के मुताबिक जहां शहर के एक बड़े हिस्से को सैनेटाइज करने के लिए 1.5 दिन का वक्त लगता है, वहीं उनके द्वारा बनाया गया यह ड्रोन केवल 15 मिनट में शहर का बड़ा हिस्सा सैनेटाइज कर देगा। 

 

स्टूडेंट्स ने इस ड्रोन को Racerfly का नाम दिया है।शहर सैनेटाइज करने के साथ साथ रेसरफलाई शहर के ताजा हालातों की वीडियो भी कैमरे में कैद करेगा। Institute के सिविल इंजीनियर अन्नत मित्तल के अनुसार ड्रोन की मदद से पार्क, सड़कें, फुटपाथ तक सब आसानी से सैनेटाइज किए जा सकते हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि ड्रोन ऑटोमेटिक होने के कारण यह सड़कों की चौड़ाई और इमारतों की ऊंचाई के अनुसार खुद एडजेस्ट हो जाता है। ऐसे में ड्रोन के किसा चीज या दीवार के साथ टकराने की आशंकाएं काफी कम हैं। 

Institute का कहना है कि गूगल मैप द्वारा चुनी गई सड़कों को ड्रोन कवर करता जाएगा। एक बार में 1.2 हेक्टर का दायरा ड्रोन कवर करेगा, पूरे दिन में 60 हेक्टर आसानी से कवर कर लेगा। इतनी जगह को 1 दिन में सैनेटाइज करने के लिए कम से कम 20 लोगों की मदद की जरूरत होगी। स्टूडेंट्स के मुताबिक आने वाले 15 दिनों में हम ऐसे और 15 ड्रोन और तैयार करने वाले हैं। 

 

भारत में कोरोना की वजह से 11 मौतें हो चुकी हैं, 220 के करीब नए केस देखे जा चुके हैं। उम्मीद है स्टूडेंट्स के द्वारा उठाया गया यह कदम कोरोना वायरस के असर को जरूर कम करेगा।

Content Writer

Harpreet