कन्या पूजन गिफ्ट्स: कोरोना काल में कन्याओं को दें सेफ्टी का उपहार

punjabkesari.in Friday, Oct 23, 2020 - 04:14 PM (IST)

कोरोना काल के चलते फेस्टिवल सीजन में आपकी दूरी बनाना और मास्क पहनने जैसे नियमों को फॉलो करने की हिदायतें दी जा रही हैं, ताकि संक्रमण का खतरा कम हो। ऐसे में आप घर की कन्याओं व बालकों के साथ नवरात्रि कंजक पूजन कर सकते हैं। अगर अन्य बच्चियों को घर बुला भी रहें है तो अपने साफ उनकी सेफ्टी का भी ख्याल रखें। चलिए जानते हैं कोरोना काल में आप कन्या पूजन कैसे कर सकते हैं...

जरूर अनुसार बनाएं प्रसाद

शगुन व परंपरा के अनुसार, हलवा-पूरी, काले चने बनाने जरूरी होता है लेकिन प्रसाद उतना ही बनाएं जितना बांट सकें। गरीब बस्तियों में उपहार नियमों का पालन करते हुए वितरित करें।

कन्याओं को दें सेफ्टी का तोहफा

कोरोना काल में आप कंजकाओं को उपहार के रूप में हैंड सैनेटाइजर, मास्क, साबुन, हैंडवॉश आदि गिफ्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही उन कन्याओं को भी मास्क वितरित करें, जो इन्हें खरीद नहीं सकते हैं। आप चाहें तो उन्हें होममे मास्क भी गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं।

मनपसंद गिफ्ट से कंजकों को करें खुश

बाजार में आपको ऐसी बहुत सारी चीजें मिल जाएंगी, जिन्हें आप कन्याओं को भेंट दे सकते हैं। ध्यान रखें कि कोई ऐसी चीज ना दें जो उनके काम ना आएं।

एक्सेसरीज

लड़कियों को एक्सेसरीज बहुत पसंद होता है इसलिए आप उन्हें चूड़ियां, नेकलेस, हेयरबैंड, क्लिप्स, ईयरिंग्स, हेयरपिन्स गिफ्ट कर सकते हैं।

स्टेशनरी का सामान

आप छोटे बच्चों को स्टेशनी का सामान गिफ्ट कर सकते हैं। ये चीजें उन्हें पसंद भी आएंगी और उनके काम भी। आप उन्हें जमेटरी बॉक्स में पेंसिंल, शॉपर्नर, पैन, रबर, ड्राईंग कलर, स्केल रखकर दे सकते हैं।

खिलौने

2-3 साल के बच्चों को आप खिलौने भी उपहार के रूप में दे सकते हैं। आप उन्हें बैलून, ट्रैंडी कलरफुल ब्लॉक गेम्स, एल्फाबैट्सगेम्स आदि गिफ्ट कर सकते हैं।

स्कूल आइटम्स

बच्चों को स्कूल में टिफिन, पानी की बोतल आदि की जरूरत होती है। ऐसे में आप उन्हें कॉर्टून करैक्टर वाली ये चीजें भी कन्या पूजन पर दे सकते हैं।

पिग्गी बैंक

अगर आप बच्चों को कोई काम की चीज देना चाहते हैं तो उन्हें पिग्गी बैंक दें। इससे वह पॉकेट मनी बचाने की अच्छी आदत भी सीखेंगे और यह हर उम्र के बच्चे के लिए सही है।

Content Writer

Anjali Rajput