जानिए, शरीर में कैसे घुसता है कांटेदार Corona Virus?

punjabkesari.in Tuesday, Mar 24, 2020 - 01:20 PM (IST)

पूरी दुनिया में आज कोरोना वायरस ने आतंक मचा रखा है। हर कोई यही सोच रहा है कि यह वायरस आखिर शरीर में घुसता कैसे हैं और कैसे असर करता है तो चलिए इस बारे में हम आपको बताते हैं।

कोरोना वायरस की कांटेदार तस्वीरें 
Image result for coronavirus

आपने देखा होगा कि कोरोना वायरस की तस्वीरों में कुछ कांटे जैसे दिखाई जा रही है। असल में कोरोना वायरस पीड़ित व्यक्ति के शरीर से निकलने वाले इन जर्म्स में वैसे ही कांटेदार जर्म्स पाए जाते हैं। यह कांटे शरीर के अंदर जाकर कोशिकाओं को जकड़ लेते हैं। जब कोरोना के जर्म्स शरीर में जाते हैं तो यह ACE-2 नाम का प्रोटीन शरीर में पैदा करते हैं, यह प्रोटीन बुलबुले के रुप में शरीर में 4-5 घंटों के लिए ठहरता है। उसके बाद यह मानव शरीर में फूट जाता है और RNA  नाम को तरल पदार्थ पैदा करता है। 

Image result for images of body that effected with virus

धीरे-धीरे यह तरल पदार्थ शरीर में बढ़ने लगता है। शोधकर्ताओं की मानें तो कोरोना वायरस नया नहीं है बल्कि SARS, MERS, SARS COV 2, HKU 1, NL 63, OC 43 और E 229 जैसे वायरस का ही हिस्सा है। इनमें से SARS, MERS, SARS COV 2 जो कि सबसे खतरनाक वायरस कोरोना में सबसे अधिक पाए जोते हैं। 

कोरोना से बचने का बस एक ही तरीका है, जितना हो सके अधिक से अधिक दिनों के लिए घर के अंदर रहें। कोरोना वायरस जानवरों को भी चपेट में ले सकता है् मगर जानवर से इंसान तक पहुंचने वाला कोरोना का केस आज तक सुनने को नहीं मिला। चीन में केवल एक कुत्ते में कोरोना की पुष्टि हुई है। अगर आपने भी घर में कुत्ता पाल रखा है तो उसे भी Isolation में रखें। अपनी साफ सफाई के साथ-साथ उसकी साफ-सफाई का भा जरुर ध्यान रखे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static