गिनीज बुक में शामिल हुआ श्री हरिमन्दिर साहिब, जानिए इससे जुड़ी 10 दिलचस्प बातें

punjabkesari.in Tuesday, Dec 05, 2017 - 10:52 AM (IST)

भगवान पर आस्था रखने वाले लोग ज्यादातक धामिर्क जगहों पर घूमना पंसद करते है। आज हम आपको एक ऐसे ही खूबसूरत गुरूद्वारे के बारे में बताने जा रहें है, जिसे हाल ही में गिनीज बुक में शामिल किया गया है। पंजाब के अमृतसर शहर में स्थित श्री हरमंदिर साहिब गुरूद्वारे में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या के कारण इसने विश्व रिकॉर्ड बनाया है। हर साल इस गुरूद्वारे में देश के ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी लोग घूमने के लिए आते है। आइए जानते है इस खूबसूरत गुरूद्वारे के बारे में कुछ और दिलचस्प बातें।

हरमंदिर साहिब गुरूद्वारे से जुड़ी कुछ बातें:-
1.
सूफी संत साई हजरत मियां मीर द्वारा रखी गई इस गुरूद्वारे को सोने का बनाया गया है, जिसके कारण इसका नाम हरमंदिर साहिब या स्वर्ण मंदिर पड़ा। इसकी स्थापना सिक्खों के पांचवे गुरू अर्जुन देव जी द्वारा की गई थी।

2. इस गुरूद्वारे में दुनिया का सबसे बड़ा फ्री किचन मौजूद है। जिसमें रोजाना 2 लाख रोटिंया बनती है।

3. यहां 24 घंटे कीर्तन होने के साथ हर दिन कम से कम से 70-75 हजार लोगों को खाना खिलाया जाता है। किसी खास मौके पर यह संख्या लाखों तक पहुंच जाती है।

4. यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखकर इस गुरूद्वारे को गिनीज बुक को रिकार्ड में शीमिल किया गया है।

5. इस गुरूद्वारे के सरोवर में स्नान करने वाला इंसान रोग मुक्त हो जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस सरोवर के पानी में औषधीय गुण हैं।

6. इस गुरूद्वारे में चार द्वार बनाए गए है जोकिन चारों दिशाओं पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण की तरफ से खुलते है।

7. यहां किसी भी धर्म के, जाती और संप्रदाय के पर्यटकों और भक्तों को आने की अनुमति है।

8. इस गुरूद्वारे के अंदर प्रवेश करने वाली सीढ़ियां नीचे की ओर जाती है जबकि दूसरे मंदिर या गुरूद्वारे में सीढ़ियां अपर की ओर होती है।

9. प्रथम विश्व यूद्ध के दौरान ब्रिटिश सरकार ने अपनी सफलता के लिए इस गुरूद्वारे में अखंड पाठ करवाया था।

10. अपनी लंगर प्रथा के साथ खूबसूरती के लिए भी मशहूर इस गुरूद्वारे में सिक्ख धर्म की प्राचीन ऐतिहासिक वस्तुओं का प्रदर्शन भी किया गया है। जिसे देखने के लिए देश-विदेश से टूरिस्ट आते है।

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Punjab Kesari