GNA यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों का महिलाओं को संदेश 'निडर होकर चलो'

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2017 - 07:42 PM (IST)

पंजाब केसरी (लाइफस्टाइल):  जी.एन.ए यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने यूनिवर्सिटी प्रबंधकों के साथ मिलकर औरतों के ऊपर हो रहे अत्याचार और दुर्व्यवहार के खिलाफ आवाज बुलंद करते हुए एक अभियान शुरू किया। ‘Walk Fearless – A Call Against Women Abusers’ नाम के इस कैंपेन का लक्ष्य महिलाओं को अपने अधिकारों के लिए आवाज उठाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इसी के साथ उनके साथ हो रहे बुरे व्यवहार और हिंसा को रोकना है। यह मुहिम फेसबुक की तरफ से किए गए ग्लोबल चैलेंज का एक हिस्सा है, जिसमें फेसबुक द्वारा पक्षपात, नफरत भरे भाषण और महिलाओं के प्रति हो रहे कटरवाद को खत्म करने के लिए ये यूनिवर्सिटी मिलकर पहल कर रहीं हैं। 

जी.एन.ए यूनिवर्सिटी के वाइंस चांसलर डॉ. प्रेम कुमार ने मुहिम में शामिल हो रहे मेहमानों का स्वागत किया और विद्यार्थियों के इस अभियान को कामयाब बनाने के लिए प्रशंसा भी की। मोहाली के स्टेट कांउसिल रिसर्च एंड ट्रेनिंग के डिप्टी डॉयरैक्टर डॉक्टर त्रुति शुक्ला इस समागम में मुख्य मेहमान के रूप में शामिल हुई। समागम में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि महिला सशक्तिकरण औरतों को पढ़ाने से ही हासिल हो सकती है। उन्होंने कहा कि औरतों को किसी भी तरह के अत्याचार के खिलाफ चुप नहीं रहना चाहिए बल्कि अब इसका विरोध करके समाज में बदलाव लाने की जरूरत है।

इस समागम की शुरूआत औरतों के संघर्ष पर बनी फिल्म 'गुलाबी गैंग' के प्रदर्शन से की गई। इसके बाद दुर्व्यवहार के खिलाफ लड़ाई' के विषय में एक पैनल के द्वारा विचार चर्चा हुई।

इसी अवसर पर महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों को दर्शाते हुए एक नाटक 'चंदन दे ओहले' भी मंच पर पेश किया गया। यह नाटक एक ऐसी लड़की पर आधारित था जिसकी शादी उसकी मर्जी के खिलाफ उससे दोगुनी उम्र के एनआरआई व्यक्ति से कर दिया जाता है। इस कैंपेन के जरिए महिलाओं को खूब प्रोत्साहित किया गया।
 

Punjab Kesari