सहेलियों की दोस्ती परिवार के लिए बनी सिरदर्द

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2017 - 01:57 PM (IST)

रिश्ते-नातेः आजकल के युवा लड़का-लड़की जब एक-दूसरे के प्यार में पड़ते हैं तो परिवार वाले उनके खिलाफ हो जाते हैं। कई बार तो दोनों परिवार के खिलाफ जाकर भी शादी जैसा जिंदगी का सबसे अहम फैसला खुद ही कर बैठते हैं। वहीं जब दो लड़कियां आपस में प्यार कर बैठे और साथ जीने-मरने का फैसला कर लें तो परिवार के साथ-साथ समाज भी हैरान हो जाता है। भले ही दुनिया के बहुत से देशों में लड़की-लड़की यानि लेस्बियन और लड़का-लड़का यानि गे के रिश्तों को मंजूरी मिल चुकी है लेकिन हमारा समाज इस अटपटे रिश्ते को नहीं मानता। 



पटना में रहने वाली दो सहेलियोें के बीच की गहरी दोस्ती को देखते हुए पहले तो दोनों के परिवार वाले बेहद खुश थे। दोनों की दोस्ती को देखते हुए तो परिवार वाले दूसरों को भी इनकी दोस्ती की मिसाल देते थे। इसके बाद एकदम से दोनों के ही परिवार के लोग तब हैरान हो गए जब इन सहेलियों को उन्होने आपत्तिजनक हालत में देखा। 



परिवार के खिलाफ होने पर भी दोनों इस बात पर अड़ी रहीं कि वह एक-दूसरे के बिना नहीं जी सकती। इन सहेलियों के बीच प्यार की दीवानगी इस कदर बढ गई कि दोनों ने एक-दूसरे के साथ जीने-मरने की कसमें तक खा ली। दुनिया में बदनामी के डर से परिवार वालों के सख्ती बरतने पर भी ये घर से भाग गई। जब उनकी फैमली ने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई तो दोनों घर लौट आईं और अपने फैसले पर टिकी रहीं। 



हमारा समाज अपने बच्चों के भविष्य को देखते हुए इस तरह के रिश्तों को मंजूरी नहीं देता। यह कहना बहुत मुश्किल है कि समाज और प्राकृति के खिलाफ इस फैसले से भविष्य में ऐसे रिश्ते टिक भी पाएंगे या नहीं। 

Punjab Kesari