Ganesh Chaturthi: गणेश उत्सव आखिर 10 दिनों तक क्यों मनाया जाता है

punjabkesari.in Tuesday, Sep 11, 2018 - 01:30 PM (IST)

गणेश चतुर्थी :हर साल बड़े ही जश्न और धूमधाम से मनाया जाने वाला गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi)का त्यौहार कुछ दिनों में फिर से दस्तक देने वाला है। इस साल यह त्यौहार 13 सितंबर से शुरू होकर 23 सितंबर को खत्म होगा है। यह त्यौहार लगातार 10 दिन तक चलता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है। आखिर क्यों गणेश चतुर्थी का उसत्व 10 दिन तक मनाया जाता है। चलिए जानते हैं क्यों 10 दिन तक मनाई जाती है गणेश चतुर्थी।

गणेशोत्सव क्यों 10 दिनों तक मनाया जाता है 

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का पर्व हजारों साल से मनाया जा रहा है। शिवपुराण में बताया गया है कि इस दिन भगवान श्री गणेश जी ने जन्म लिया था। विद्वानों का मानना है कि पहले के समय में इस पर्व को सिर्फ 1 दिन ही धूम-धाम से मनाया जाता था लेकिन अब गणेश उत्सव 10 दिनों तक मनाया जाने लगा है।

कहते हैं जब भारत में पेशवा शासन कर रहे थे उस समय गणेश चतुर्थी काफी भव्य रुप से मनाया जाता था। इसके बाद जब अंग्रेजों ने भारत पर कब्जा किया तो उन्होंने पेशवाओं के राज्य पर भी अपना अधिकार जमा लिया। इसके बाद गणेशोत्सव की भव्यता में साल दर साल कमी आने लगी लेकिन इसे मनाने की पंरपरा बनी रही।

अंग्रेजो के शासन काल में युवाओं का अपने धर्म के प्रति नकारात्मकता और अंग्रेजी आचार-विचार के प्रति आकर्षण बढ़ने लगा था। ऐसे में उन दिनों महान क्रांतिकारी व जननेता लोकमान्य तिलक ने हिंदू धर्म को संगठित करने का विचार बनाया। उन्होंने कहा कि भगवान गणेश जी ही मात्र एक ऐसे देवता हैं, जिन्हें सभी समाज के लोग पूजनीय मानते हैं और अंग्रेज भी इसमें दखलअंदाजी नहीं करेंगे। ऐसे में उन्होंने सबको एकजुट करने के लिए सार्वजनिक गणेशोत्सव कि शुरुआत की, जिसमें 10 दिनों तक भगवान गणेश का ये उत्सव हर साल जोर-शोर से मनाया जाने लगा।

हिंदू धर्म में एकता बढ़ती चली गई। साथ ही देश को आजादी दिलाने में भी काफी मदद मिली थी और इस तरह गणेश उत्सव के प्रति लोगों के दिलों में दिन-ब-दिन आस्था बढ़ती चली गई। लोग पूरी श्रद्धा और भक्ति से 10 दिनों तक हर साल गणेशोत्सव धूम-धाम से मनाने लगे और आजतक इस उसत्व को 10 दिन तक मनाया जाता है।

Content Writer

Anjali Rajput