Wow! लॉकडाउन की वजह से पानी हुआ साफ तो मुंबई में उतर आया 'पिंक हंसों' का झुंड

punjabkesari.in Tuesday, Apr 21, 2020 - 11:12 AM (IST)

कोराना वायरस की वजह से जहां प्रदूषण कम हो गया है वहीं इसकी वजह से नदियों का पानी भी साफ व स्वस्छ हो गया है। ऐसे में खुली हवा में सांस लेने के लिए पशु-पक्षी व जानवर अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं। हाल ही में मुंबई में एक ऐसा अनोखा नजारा देखने को मिला, जिसे देखने के बाद हर कोई खुश हो जाएगा।

दरअसल, मुंबई की एक छोटी नदी पर 1.5 लाख 'पिंक हंसों' के झुंड को चहकाते हुए देखा गया है। हंसों (फ्लेमिंगो) के लिए पानी ही प्राथमिक भोजन है। ऐसे में लॉकडाउन की वजह से देशभर की नदियों के पानी की गुणवत्ता में सुधार हुआ है, जिसकी वजह से मुबंई के आस-पास हंसों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वन विभाग के अधिकारियों ने मुंबई में विशेष रूप से नवी मुंबई, उरण, ठाणे, पांजू द्वीप व वसई में गुलाबी हंसों का विशाल झुंड देखा है। सोशल मीडिया पर इन हंसों की तस्वीरें खूब वायरल हो रही है। इससे पहले कभी गुलाबी पक्षियों को इस तरह से झुंड में नहीं देखा है।

गौरतलब है कि इससे पहले भी मुंबई में भी एक मोर को बीच सड़क ना सिर्फ घूमते हुआ देखा गया था। इतना ही नहीं, मोर ने मुंबई की खाली सड़कों पर पंख खोलकर डांस भी किया था।

नदियों का पानी हुआ साफ

लॉकडाउन की वजह से गंगा समेत तमाम छोटी-बड़ी नदियों का पानी साफ हो गया है। फैक्ट्रियों के बंद होने के चलते नदियों का पानी कम प्रदूषित हो रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, रियल टाइम वॉटर मॉनिटरिंग में गंगा नदी का पानी 36 मानिटरिंग सेंटरों में से 27 में नहाने के लिए उपयुक्त पाया गया है। वहीं उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश समेत कई जगहों पर गंगा के पानी में काफी सुधार देखा गया है। हालांकि, घरेलू सीवरेज की गंदगी अभी भी नदियों में ही जा रही है।

Content Writer

Anjali Rajput