संघर्ष से भरी है KBC-10 की पहली करोड़पति बिनीता की जिंदगी

punjabkesari.in Saturday, Oct 06, 2018 - 02:27 PM (IST)

अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट किए जा रहे शो केबीसी में कई लोगों अपनी योग्यता से लाखों रूपए कमाए। मगर केबीसी में करोड़पति बनने वाली सिर्फ एक ही महिला है बिनीता जैन। इन्होंने अपनी पर्सनल लाइफ में कई मुश्किलें झेलने के बावजूद भी उम्मीद का दामन नहीं छोड़ा और आगे बढ़ने के लिए लगातार प्रयास किए। केबीसी के साथ-साथ बिनीता ने अपनी जिंदगी के सवालों का भी डटकर जवाब दिया और उनका यही जज्बा आज हर महिला के लिए मिसाल है।

 

असम की रहने वाली है बिनीता
बिनीता जैन असम की रहने वाली है और केबीसी जीतने के बाद उन्होंने अपना नाम प्रतिभावान व्यक्तियों में शुमार कर लिया है। बिनीता जान ने अपनी जिंदगी में बहुत से उतार-चढ़ाव देखे लेकिन कभी भी हिम्मत नहीं हारी।

15 साल से नहीं है बिनीता के पति की खबर
बिनीता के पति 2003 में एक बिजनेस ट्रिप पर गए थे लेकिन वह इस ट्रिप से वापस नहीं लौटे। फिलहाल ऐसा माना जा रहा है कि उन्हें आंतकवादियों ने किडनेप कर लिया। इस घटना को 15 साल बीत जाने के बाद भी बिनीता को कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई और कानून ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मगर बिनीता और उनके बच्चों को अाज भी उनका इंतजार है।

पति के बाद खुद संभाली घर की जिम्मेदारी
पति के यूं अचानक गायब हो जाने के बाद बिनीता ने घर की जिम्मेदारी खुद संभालने का फैसला किया। उन्होंने अपने दुख को अपनी ताकत बनाकर कोचिंग सेंटर में पढ़ाना शुरू किया। बिनीता की एक बेटी और एक बेटा है। बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के लिए बिनीता ने खूब मेहनत की। कोचिंग क्लासिस की शुरूआत में तो उनके पास महज सात बच्चे ही पढ़ने आते थे लेकिन धीरे-धीरे उनके पास 125 बच्चे हो गए। वह बच्चों को इंग्लिश और सोशल स्टडीज पढ़ाती है।

अमिताभ ने किया जज्बे को सलाम
बिनीता की हिम्मत और हौसले को सलाम करते हुए शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ने भी कहा, 'आप जैसे लोग ही हैं, जो मुझे हर दिन आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं।' जाहिर है बिनीता जैसी महिला हर इंसान को जीवन में पॉजिटिव एटीट्यूड रखने की प्रेरणा देती हैं और हर महिला को उनसे सीख लेनी चाहिए।

Content Writer

Anjali Rajput