World Cancer Day: कैंसर के शिकार हुए 12 स्टार्स, किसी ने जीती जंग तो कोई गवां बैठा जान

punjabkesari.in Monday, Feb 04, 2019 - 03:40 PM (IST)

4 फरवरी के दिन दुनियाभर में विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैलना है क्योंकि ज्यादातर मामलों में लोगों को कैंसर की जानकारी ना होने के कारण वह अपनी जान गवां देते हैं। कई बॉलीवुड सेलेब्स भी कैंसर का शिकार हो चुकें है लेकिन सही जानकारी होने के कारण उनका सही समय इलाज कर लिया गया। हालांकि कुछ सितारों को इस बीमारी के कारण अपनी जान भी गवांनी पड़ी। आज हम आपको कैंसर से जूझ चुकें बॉलीवुड के कुछ सितारों के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं कि किसने जीती कैंसर की जंग तो किसने गंवाई अपनी जान।

 

राकेश रोशन भी हुए कैंसर का शिकार

हाल ही में ऋतिक रोशन ने अपने पिता राकेश रोशन के साथ एक फोटो शेयर करते हुए बताया कि उन्हें गले का कैंसर हो गया है। डायरेक्टर राकेश रोशन का कैंसर अभी शुरुआती स्टेज में है, जिसके लिए उनकी पहली सर्जरी हो चुकी है, जोकि सक्सेसफुल भी रही।

कैंसर के सामने नहीं झुके ये 7 सितारे

सोनाली बेंद्रे - मेटास्टेटिक कैंसर

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने के बाद अब एक फाइटर की तरह अपनी जिंदगी जी रही हैं। उन्हें 2018 में हाईग्रेड का मेटास्‍टेट‍िक कैंसर का पता चला, जिसके बाद उन्होंने न्यूयॉर्क में इलाज शुरू करवाया।

मनीषा कोईराला - ओवेरियन या डिम्बग्रंथि कैंसर

मनीषा कोइराला कैंसर जैसी बीमारी को मात देकर आज बिंदास जिंदगी जी रही है। मनीषा को साल 2012 में ओवेरियन कैंसर का पता चला था लेकिन उन्हें कैंसर का पता चलने के बाद हिम्मत नहीं हारी। 6 महीने तक लगातार संघर्ष और मजबूत इच्छाशक्ति के दम पर मनीषा ने कैंसर से जिंदगी की जंग जीत ली।

लीजा रे - प्लाज्मा सेल्स कैंसर

बॉलीवुड एक्ट्रेस लीजा रे प्लाज्मा सेल्स कैंसर का शिकार हो चुकी हैं। उन्हें साल 2009 में इस रेयर कैंसर के बारे में मालूम हुआ, जिसके बाद उन्होंने स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करवाया। इस ट्रीटमेंट के जरिए खून के सफेद ब्लड सेल्स में बनने वाले एंटीबॉडीस को फिर से रिकवर किया गया। अब वह कैंसर जागरूकता को लेकर काफी सक्रि‍य रहती हैं और जागरूकता बढ़ाने वाले कई कैंपेन्स को भी सपोर्ट करती रहती हैं।

मुमताज - ब्रेस्ट कैंसर

90 के दशक की मशहूर अदाकारा मुमताज को ब्रेस्ट कैंसर हो गया था। उन्होंने 54 साल की उम्र में कैंसर डाइगनोज कराया और लंबे समय तक बीमारी से जूझने के बाद उन्होंने इससे छुटकारा पाया।

इरफान खान - न्यूरोएंडोक्राइन कैंसर

इरफान खान को कैंसर होने की खबर ने लोगों को हैरान कर दिया था। 2018 में इरफान ने एक ट्वीट के जरिए बताया कि उन्हें दिमागी बीमारी न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर हो गया है। इसका इलाज वह लंबे समय से लंदन में करवा रहे थे लेकिन हाल ही में उनके करीबी सूत्रों ने बताया कि वह रिकवर कर चुके हैं और जल्दी ही फैंस को ऑफिशियली इन्फॉर्म भी करेंगे।

अनुराग बसु - ब्लड कैंसर

'बर्फी' जैसी हिट फिल्म बनाने वाले अनुराग बसु भी कैंसर को मात दे चुके हैं। उन्हें साल 2004 में एक्यूट प्रोमीलोसिटिक (एक तरह का ब्लड कैंसर) का पता चला, जिसके बाद उन्होंने डॉक्टर ने उन्हें सिर्फ 2 महीने का वक्त दिया था लेकिन बावजूद इसके उन्होने हिम्मत नहीं हारी बल्कि पूरे 3 साल तक कीमोथेरेपी सेशेन करवा बॉलीवुड में एंट्री भी की।

युवराज सिंह - फेफड़ों का कैंसर

भारतीय क्रिकेट टीम के 'सिक्सर किंग' युवराज सिंह भी कैंसर से पीड़ित हो चुके हैं। साल 2011 के क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान ही उनकी तबीयत बिगड़ने लगी और सांस लेने में दिक्कत हुई। चेकअप करवाने के बाद पता चला कि उन्हें फेफड़ों में कैंसर है। एक साल तक अमेरिका में उनका इलाज चला और 2012 में वह दोबारा क्रिकेट के मैदान में लौट आए।

बॉलीवुड सितारे, जिन्होंने हारी कैंसर की जंग
सुजाता कुमार - मेटास्टेटिक कैंसर

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सुजाता कुमार की मृत्यु की वजह भी कैंसर ही है। वह मेटास्टेटिक कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लडऩे में नाकामयाब रही। उनका इलाज करने वाले डॉक्टरों ने कहा कि उनका कैंसर चौथी स्टेज तक पहुंच गया था, जिसके कारण उनके शरीर के कई हिस्सों ने काम करना बंद कर दिया था।

नरगिस दत्त - अग्नाशय का कैंसर

मशहूर अभिनेत्री नरगिस दत्त भी पैक्रियाटिक कैंसर से पीड़ित थीं। 60 के दशक में फैंस के दिलों पर राज करने वाली इस अभिनेत्री का इलाज न्यू यॉर्क में हुआ था लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका था।

विनोद खन्ना - ब्लैडर कैंसर

अप्रैल 2017 में बॉलीवुड के स्टार विनोद खन्ना की भी ब्लैडर कैंसर की वजह से मौत हुई। उन्हें ब्लड कैंसर था और अस्पताल ने इस बात की पुष्टी भी की थी। कैंसर की इस लड़ाई को लड़ते-लड़ते आखिरकार अभिनेता ने 70 वर्ष की उम्र में दम तोड़ दिया।

राजेश खन्ना

सुपरस्टार राजेश खन्ना की मौत कैंसर से ही हुई। राजेश खन्ना को जब कैंसर का पता चला तो उन्हें जल्द हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया। मगर जिंदगी जीने की प्रेरणा देने वाले राजेश खन्ना 18 जुलाई 2012 को कैंसर से जंग हार गए और उनका निधन हो गया।

फिरोज खान 

'कुर्बानी' स्टार फिरोज खान की मौत भी कैंसर की वजह से हुई। साल 2008 में कैंसर से लड़ते-लड़ते बैंगलोर में 27 अप्रैल 2009 में उन्होंने दम तोड़ा।

Content Writer

Anjali Rajput