कोरोना के कारण इस तरह ली जाएगी मीटर की रीडिंग

punjabkesari.in Wednesday, Apr 15, 2020 - 12:04 PM (IST)

कोरोना के कारण से बचने के लिए सभी लोग घर पर बैठने पर मजबूर हो गए हैं। ऐसे में इंडस्ट्रीज को भारी नुकसान पहुंच रहा है। इसपर सरकार ने इंडस्ट्री के फिक्स चार्ज माफ किए थे। ऐसे में सिर्फ बिजली की खपत के मुताबिक ही बिल लिया जाएगा। बिजली के मीटर की रीडिंग पॉवरकाम के स्टाफ द्वारा ली जाएगी। बिजली विभाग के मुख्य अधिकारियों द्वारा एसडीओ, एक्सईएन और जेईई के घर पास पड़ते एरिया की इंडस्ट्री की मीटर रीडिंग के प्रबंध के लिए ड्यूटी लगाई गई है। 

मगर घरेलू उपभोक्ताओं की मीटर की रीडिंग लेना आसान नहीं है। असल में जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण कई इलाकों को सील कर दिया गया है। ऐसे में उनके घरों की मीटर रीडिंग लेना मुश्किल है। ऐसे में सरकार ने घरेलू उपभोक्ताओं के पिछले बिल के हिसाब से नए बिल तैयार करने को कहा है। मगर इंडस्ट्रीज के मालिकों को मीटर रीडिंग भेजनी होगी।

कैसे भेज सकते हैं इंडस्ट्री की मीटर रीडिंग?

इंडस्ट्री के मीटर की रीडिंग ली जाएगी। अगर ऐसा न हो पाया तो इंडस्ट्री के मालिकों द्वारा उन्हें इंडस्ट्री के मीटर की वीडियो बना कर भेजनी होगी। यह वीडियो उस इलाके के जेईई और एसडीओ को मोबाइल के जरिए भेज सकते हैं। ऐसे में उस वीडियो क्लिप से अनुमान लगाया जाएगा कि बिजली का कितना इस्तेमाल किया गया है। इसके बाद ही उनका बिजली का बिल तैयार किया जाएगा। ‌

मीटर की रीडिंग लेते समय सुरक्षा का रखें ध्यान

मीटर की रीडिंग लेते समय इंडस्ट्री के कर्मचारियों को सेहत विभाग द्वारा बताई गई सावधानियों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। उन्हें मुंह पर मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। इसके साथ ही किसी भी चीज को हाथ लगाने के तुरंत बाद सैनिटाइजर यूज करना चाहिए।

स्पॉट बिलिंग नहीं होगा

पॉवरकाम के डिप्टी चीफ इंजीनियर जिनका नाम हरजिंदर सिंह बांसल है। उन्होंने सभी घरेलू उपभोक्ता कनेक्शन की मीटर रीडिंग न लेने को कहा है। उनका कहना है कि लोगों के पिछले बिल की रीडिंग के आधार पर ही नया बिल तैयार किया जाएगा। हालांकि उन्होंने इंडस्ट्री के मीटर की रीडिंग लेनी की बात कही है। अगर कहीं इंडस्ट्री की मीटर रीडिंग नहीं ली गई तो उस एरिया के पॉवरकाम ऑफिस के जेईई या एसडीओ को इंडस्ट्री के मालिक मीटर की वीडियो क्लिप बना कर भेज सकते हैं। उस वीडियो क्लिप के आधार पर बिल बनाया जाएगा।

Content Writer

Anjali Rajput