Earth Day 2020: धरती को जन्नत बनाने का लें प्रण, करें ये काम

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 11:33 AM (IST)

आज यानी 22 अप्रैल को "पृथ्वी दिवस" व "अर्थ डे" है। इसे मनाने का मुख्य कारण लोगों को वातावरण के प्रति जागरूक करना है। वैसे तो कोरोना महामारी के फैलने के कारण देश की ज्यादातर जनता घर पर ही बैठी है। ऐसे में पूरा देश बेहद साफ, खूबसूरत और ग्लोबल वार्मिंग में कम होती दिखाई दे रही है। आए दिन सोशल मीडिया पर धरती के साफ व सुंदर नजारे देखने को मिल रहें हैं। ऐसे में हम सभी इसके प्रति और जागरूक होने की जरूरत है। सबसे पहले देश को कोरोना के कहर से मुक्त करना है। उसके बाद हम सभी को कोशिश करनी होगी कि जिस तरह देश इस लॉकडाउन में स्वच्छ है आगे भी रहें। तो चलिए जानते हैं हम अपनी धरती को सुरक्षित रखने के लिए क्या योगदान दे सकते हैं।

पानी बचाएं

सब्जियां और फलों को धोने में यूज होने वाले पानी को फेंकने की जगह पौधों में डालें।

Save water drive for New Town residents

पेड़- पौधे लगाएं

धरती और खुद का जीवन बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ व पौधे लगाएं। इससे हमें ऑक्सीजन मिलने के साथ धरती मजबूत और साफ होगी। पेड़ मिट्टी को कटने और पानी के तेज बहाव को भी रोकते हैं।

घर पर सब्जियां उगाएं

घर की छत या गार्डन में आसानी से सब्जियां उगाई जा सकती है। आप नींबू, टमाटर, हरी मिर्च, हरा प्याज, फलिया, बैंगन घर पर उगा सकते हैं। यह सब आर्गेनिक सब्जियां होने से आपकी हैल्थ भी बरकरार रहेगी।

कागज बचाएं

सभी लिखने वाले काम अपने स्मार्टफोन या डिजिटल डायरी पर करें। इससे कागज की बर्बादी नहीं होगी। साथ ही अपने जो भी लिखा होगा वो आपके फोन में सेव रहेगा। 

How to Save Trees by Using Less Paper with These 11 Simple Actions

कम रखें AC का तापमान

AC का प्रयोग कम करें। अगर आपको AC‌ का इस्तेमाल करना ही है तो उसका टेंपरेचर 24-25 डिग्री से ज्यादा न रखें। ऐसा करने से ग्रीनहाउस गैसों का फैलाव कम होगा। इससे बिजली की भी बचत होगी।

प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें

पर्यावरण को सबसे ज्यादा प्लास्टिक दूषित करता है। इसके लिए प्लास्टिक बैग और बर्तनों की जगह कपड़े का बैग और स्टील व मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल करें।

रूम फ्रेशनर का कम करें इस्तेमाल

घर को महकाने के लिए केमिकलयुक्त रूम फ्रेशनर यूज किया जाता है। इससे पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में रूम में गुलाब जल छिड़कें और कुछ देर के लिए कमरे की खिड़कियों को खोले रखें।

Best air freshener: 16 products to freshen up and purify the air ...


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static