CoronaVirus: यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को सता रहा कोरोना का डर , ट्वीट कर मांगी मदद

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 10:40 AM (IST)

कोरोना के कारण हमारे देश के कुछ नौजवान जो विदेशों में पढ़ने के लिए गए थे उनमें से कुछ छात्रों को तो भारत सरकार वापिस ला चुकी है लेकिन अभी चिंता टली नही है। अब यूक्रेन में भी हमारे भारतीय छात्रों को लेकर कुछ ऐसी ही समस्या पैदा हो गई है।

यूक्रेन में कोरोना वायरस धीरे-धीरे फैल रहा है। मामलों की अगर बात करें तो यहां 300 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। हाल ही में वहां फंसे छात्रों  को लेकर एक बड़ी खबर आई है। जिससे ये पता चला है कि उन्हें वहां पर क्या-क्या समस्याएं झेलनी पड़ रही है। 

एक छात्र ने  बताया, 'हम लोगों के शहर में कुछ दिन पहले तक कोई केस नहीं था और अब 6 केस हो गए हैं। यहां शहरों को लॉकडाउन नहीं किया गया है। इसलिए वायरस के फैलने की आशंका और भी ज्यादा है।'

छात्र बताते है कि भारत की तुलना में यहां डॉक्टरों की संख्या में काफी कम है। उपर से यहां की भाषा भी हमें नहीं आती, जो अपने आप में ही एक बड़ी समस्या है। इतना ही नही हमारे सामने तो खाने-पीने की भी समस्या खड़ी हो गई है। इस हालात में भी वह खुद  बाहर जाते है और हफ्ते भर का राशन लाते हैं और खाना बनाते हैं। 

छात्रों ने कहा कि वह घर लौटने के लिए भारतीय दूतावास से भी संपर्क कर चुके हैं। मगर वहां से सिर्फ आश्वासन ही मिला है लेकिन अगर कुछ होगा तो भारत सरकार से निर्देश मिलने के बाद ही कुछ होगा। 

 ये छात्र पीएमओ, विदेश मंत्रालय, भारतीय दूतावास कीव, यूक्रेन समेत कई अधिकारियों को ट्वीट कर मदद मांग चुके हैं।   

Content Writer

Vandana