अमिताभ ने बताया-कोरोना डाल रहा है शरीर पर कैसा असर?

punjabkesari.in Monday, Jul 27, 2020 - 02:35 PM (IST)

कोरोना वायरस के कारण जहां लाखों लोग अपनी जान गवां चुके हैं वहीं अब यह वायरस लोगों की मेंटल हेल्थ पर भी असर डाल रहा है। जी हां, कोरोना का असर अब लोगों की मेंटल हेल्थ पर भी काफी देखने को मिल रहा है।

अमिताभ बच्चन ने शेयर किया एक्सपीरियंस

नानावटी अस्पताल में अपना इलाज करवा रहे बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन ने भी अपने लेटेस्ट ब्लॉग के जरिए बताया कि यह वायरस की उनकी मेंटल हेल्थ पर कैसे असर डाल रहा है। उन्होंने लिखा, 'रात को एक एक ठंडे और अंधेरे कमरे में मैं गाता हूं, सोने की कोशिश में आंखें बंद करता हूं। यहां आपके पास कोई नहीं होता। हफ्तों तक कोई नजर नहीं आता। डॉक्टर्स भी पीपीई किट में होते हैं। हमें यह भी नहीं पता चलता कि वह कौन हैं, उनकी बनावट और हाव-भाव कैसे है, सब सफेदपोश होते हैं। उनकी मौजूदगी लगभग करीब रोबोट जैसी होती है, जो सिर्फ दवा व खाना देकर चले जाते हैं। इलाज कर रहे डॉक्टर्स भी वीडियो कॉल के जरिए बात करते हैं, जो मौजूदा हालात के चलते सही भी है। क्या इसका असर मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा है?'

PunjabKesari

लोगों में बढ़ रहा परियाह सिंड्रोम

अमिताभ को लगता है कि अब लोगों का नजरिया उनके प्रति बदल जाएगा। अब लोग उनके साथ ऐसे बिहेव करेंगे, जैसे वह बीमारी लेकर चल रहे हो। इसे परियाह सिंड्रोम (छुआछूत का डर) कहते हैं, जो कोरोना के चलते लोगों में काफी विकसित हो रहा है।

PunjabKesari

डिप्रेशन का खतरा

यही नहीं, कोरोना के चलते लोगों को हॉस्पिटल में भी काफी टाइम अकेले बिताना पड़ रहा है। इससे लोग डिप्रेशन, एंग्जाइटी, और अकेलेपन का शिकार हो सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक भी कोरोना के चलते लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर काफी असर देखने को मिल रहा है। ऐसे में जरूरत है लोगों को ज्यादा से ज्यादा मोटीवेट होने की।

क्या कहते हैं वैज्ञानिक?

डॉक्टरों के मुताबिक, कोरोना पॉजिटिव 12% मरीज ऐसे होते हैं, जिन्हें मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं रिसर्च के मुताबिक, कोरोना के चलते लोगों में स्ट्रेस इतना बढ़ गया है कि मरीजों में ब्लड क्लॉटिंग, स्ट्रोक, साइकोसिस और डिमेंशिया जैसी बीमारियां जन्म ले रही है। 125 कोरोना मरीजों पर किए गए सर्वे में प्रत्येक पेशेंट में कोई न कोई न्यूरोसाईक्रियाट्रिक परेशानी पाई गई। स्टडी के मुताबिक इनमें से 57 मरीजों को ब्रेन स्ट्रोक, 39 मरीजों को इंसेफेलाइटिस यानी भ्रम, 10 मरीजों को साइकोसिस (एक तरह का पागलपन) और 6 मरीजों में डिमेंशिया की समस्या देखी गई।

PunjabKesari

गौरतलब है कि 11 जुलाई को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद से अमिताभ बच्चन सहित अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय और आराध्या बच्चन भी नानवती हॉस्पिटल में कोरोना के चलते भर्ती हैं। पूरे परिवार के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद उनके बंगले को बीएमसी ने सील कर दिया है। हम तो यही प्रार्थना करेंगे कि बिग बी जल्द ही स्वस्थ होकर घर लौट आएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static