मरीजों का इलाज करने के लिए ट्रेन डिब्बों को किया जा रहा Isolation वार्ड में तबदील

punjabkesari.in Saturday, Mar 28, 2020 - 02:46 PM (IST)

कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। अस्पतालों में कमरों की कमी के चलते सरकार द्वारा रेलगाड़ियों को Isolation वार्ड में तबदील करने की बात कही है। रेलवे कर्ममचारियों ने मरीजों की साफ सफाई और देखभाल करने की हर जायज कोशिश की है। हर एक पेशेंट से दूसरा पेशेंट 1 बर्थ की दूरी पर होगा। मरीजों की साफ-सफाई का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा, जिसके लिए रेलगाड़ियों के बाथरूम अच्छे से साफ कर दिए गए हैं। 

covid19india.org के अनुसार भारत में 900 के करीब मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 791 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 76 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। 

भारत के 8 मुख्य राज्यों का हाल

मध्यप्रदेश-कुल संक्रमित लोग - 29

जबलपुर में 8, इंदौर में 15, भोपाल में 3, शिवपुरी में 2, ग्वालियर में एक पॉजिटिव केस पाया गया।

राजस्थान में कुल संक्रमित लोग 52

अजमेर में 23 साल का युवक संक्रमित मिला है। वह हाल ही में पंजाब से लौटा था। 21 साल की एक युवती भीलवाड़ा में संक्रमित पाई गई है। राज्य में शुक्रवार को कोरोना के सात नए मामले सामने आए थे। 

उत्तरप्रदेश में कुल संक्रमित लोगों की गिनती 49 

राज्य में सबसे ज्यादा 9 संक्रमित आगरा में हैं। इसके बाद 8 केस लखनऊ में सामने आए हैं। लॉकडाउन के बादगाजियाबाद में बाहरी सबसे ज्यादा मुश्किल गरीब मजदूरों को देखनी पड़ रही है। 

महाराष्ट्र में कुल बीमार लोग 162

नई मुंबई इलाके में शुक्रवार को एक बच्चा कोरोना से संक्रमित पाया गया। सांगली में केवल 29 मरीज पाए गए पॉजिटिव पाए गए लोगों के संपर्क में आए थे।छत्तीसगढ़ में कुल संक्रमित लोग 6 के करीब हैं। इनमें से 5 मामले बुधवार से गुरुवार के बीच सामने आए।

पंजाब

पंजाब में संक्रमित लोगों की संख्या 38 तक पहुंच चुकी है। शुक्रवार को पांच और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें से 27 लोग पिछले हफ्ते जान गंवाने वाले इटली से आए 70 साल के कोरोना पॉजिटिव बुजुर्ग से मिलने वाले हैं।

बिहार

बिहार में कुल संक्रमित लोग 9 के करीब हैं। राज्य में शुक्रवार को 2 संक्रमित मरीज पाए गए। इनमें से एक सिवान का रहने वाला है, जो हाल ही में दुबई से लौटा था। 

केरल

केरल में भी 176 मामले अब तक सामने आ चुके हैं।रास्ते बंद होने की वजह से लोगों केरल के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते केरल सरकार ने केंद्र से रास्ते खुलवाने की मांग की है।

दिल्ली

दिल्ली में कुल संक्रमित मामले 40 के करीब हैं। दिल्ली में कोरोना के चलते अभी तक सिर्फ एक ही मौत हुई है। जबकि उनमें से 6 लोग ठीक भी हुए हैं।

Content Writer

Harpreet