CBSE में लड़कियों ने मारी बाजी, करिश्मा और हंसिका ने लिया पहला स्थान

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2019 - 04:27 PM (IST)

सीबीएसई बोर्ड में पढ़ने वाले 12वीं कक्षा के छात्रों का इंतजार खत्म हुआ, क्योंकि 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए गए। आपको बता दें, 499/500 अंक प्राप्त कर परीक्षा में पहला स्थान उत्तर प्रदेश की हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा ने हासिल किया है। वहीं 498/500 अंक लेकर ऋषिकेश की गौरांगी चावला, रायबरेली की ऐश्वर्या और जींद (हरियाणा) की भव्या दूसरे पायदान पर रहीं। तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से 18 स्टूडेंट हैं, जिनमें से 11 लड़कियां हैं।

 

लड़कियों ने मारी बोर्ड में बाजी

पिछले साल के मुकाबले इस साल बोर्ड में स्टूडेंट्स का पास प्रतिशत बढ़ा है, जिसमें ज्यादातर संख्या लड़कियों की है। इस साल लड़कियों का पास प्रतिशत 88.7% है जबकि लड़कों का पासिंग पर्सेंटेज 79.4 फीसदी रहा।

डांस थेरेपिस्ट बनना चाहती है CBSE टॉपर करिश्मा

CBSE में पहला रैंक प्राप्त करने वाली करिश्मा अरोड़ा मुजफ्फरनगर की रहने वाली है और वह डांस थेरेपिस्ट बनना चाहती हैं। इसके लिए वह पिछले 7 साल से अपने गुरु गीतांजलि लाल से डांस भी सीख रहीं है। वह भरत नाट्यम और कत्थक आदि सीख चुकी है। परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त करने के बाद सिर्फ उनके माता-पिता ही नहीं बल्कि पूरा देश गर्व कर रहा है। करिश्मा के ऑल इंडिया में पहला स्थान प्राप्त ना सिर्फ अपने माता-पिता बल्कि पूरे देश का नाम रोशन कर दिया है।

IAS बनना चाहती हैं हंसिका शुक्ला

बता दें कि CBSE बोर्ड में टॉपर रही दो लड़कियों में से एक हंसिका शुक्ला भी है, जो गाजियाबाद में पढ़ती हैं। हंसिका ने बताया कि उन्होंने काफी मेहनत की थी, लेकिन टॉप करने के बारे में नहीं सोचा था। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वह IAS बनकर उन बच्चों को सफल बनाना चाहती हैं जो पैसों की कमी से पढ़ नहीं पाते। हंसिका ने बताया कि उन्हें बैडमिंटन और स्वीमिंग का शौक है। वह जीवन में अपनी मां के बाद स्पेन की बैडमिंटन खिलाड़ी कैरोलिना मारिन को अपना आदर्श मानती हैं।

स्मृति ईरानी ने जताई बेटे की पास होने की खुशी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बेटे जोहर ईरानी ने भी इस परीक्षा में 91% अंक प्राप्त किए हैं। बेटे के पास होने की खुशी में स्मृति ने ट्वीट करते हुए कहा, मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि मुझे उसपर गर्व है। वो इसलिए नहीं कि उसने विश्व केम्पो चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था बल्कि इसलिए कि उसने 12वीं कक्षा में भी अच्छा प्रदर्शन किया है।

आगे स्मृति कहती है कि जोहर ने चार सब्जेक्ट में 91 फीसदी नंबर लिए हैं। मैं ये कहते हुए बहुत खुशी महसूस कर रही हूं कि उसने इकोनॉमिक्स में 94 अंक प्राप्त किए हैं। माफ करना पर आज मैं सिर्फ एक मां हूं।

सीएम केजरीवाल के बेटे ने भी पास की बारहवीं

वहीं दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल के बेटे पुलकित केजरीवाल ने भी 12वीं की परीक्षा 96.4% नंबर लेकर परीक्षा पास कर ली है।

Content Writer

Anjali Rajput