Burberry ब्रांड ने जला दिए अपने 262 करोड़ के कपड़े और परफ्यूम, जानिए क्यों?

punjabkesari.in Friday, Jul 20, 2018 - 04:58 PM (IST)

ब्रांडेड कपड़े और फैशन आइटम्स पहनना हर कोई पसंद करता हैं लेकिन मिडिल क्लास लोगों के लिए ब्रांडेड आइटम्स खरीद पाना थोड़ा बजट के बाहर हो जाता हैं। वैसे तो ऐसे कई डिजाइनर्स है जो अपने ब्रांड की छवि को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचते देखना चाहते है और अपने ब्रांड की छवि को बचाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते है लेकिन ब्रिटेन के लग्‍जरी फैशन हाउस 'बरबरी' अपने ब्रांड की छवि को बचाने के लिए करोड़ों रुपए के फैशन और कॉस्‍मेटिक्‍स प्रॉडक्‍ट्स को खुद ही आग लगा दी। 

 


कंपनी ने अपनी एनुअल रिपोर्ट में खुद इस बात का खुलासा किया है कि बीते कुछ सालों के दौरान नहीं बिकने वाले करीब 3.7 करोड़ डॉलर (262 करोड़ रुपए) के कपड़ों और एक्सेसरीज को आग के हवाले कर दिया गया है। कंपनी ने कहा कि उसने पिछले कुछ सालों में 9 करोड़ पाउंड (807 करोड़ रुपये) के उत्पाद भी जलाए। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अपने लग्जरी ब्रांड को सुरक्षित रखने के लिए  'बरबरी ' ने पिछले पांच वर्षों में 90 मिलियन पाउंड उत्पादों को बर्बाद कर दिया है। 

 


कहा जा रहा है कि कंपनी ने इतने बड़े पैमाने पर उत्पादों को इसलिए बर्बाद किया ताकि उसके ब्रैंड की शान बनी रहे और यग ग्रे मार्कीट और गलत लोगों में डिस्काउंट कीमतों पर बेचे जाने रोका जा सकते, ताकि उनके ब्रांड के उत्पाद जाली कारोबारियों के हाथ न लग जाए। दरअसल, दुनियाभर में फैले खरबों के जाली कारोबार में सबसे ज्यादा इसी कंपनी के डिजाइन कॉपी किए जाते है। 262 करोड़ रुपए में जलाए जाने वाली फैशन आइटम्स में से 90 करोड़ रुपये के परफ्यूम्स और कॉस्मेटिक्स थे। 

Content Writer

Sunita Rajput