Budget 2020: महिलाओं को कितना फायदा-नुकसान, पढ़िए पूरी डिटेल

punjabkesari.in Saturday, Feb 01, 2020 - 05:24 PM (IST)

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट-2020 पेश कर दिया है। उन्होंने अर्थव्यवस्था को प्रोस्ताहित करते हुए 'फील गुड' बजट पेश किया है, जिसमें पर्सनल इनकम टैक्स में कटौती, ग्रामीण और कृषि सेक्टर के लिए रियायतें, इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की परियोजनाओं के लिए आवंटन जैसे कई बड़े ऐलान किए गए हैं।

निर्मला ने टैक्स स्लैब बदलते हुए कई बड़ी घोषणाएं की हैं। उन्होंने इस बार रिकॉर्ड समय 2 घंटे 40 मिनट का बजट भाषण पढ़ा। उन्होंने कहा कि 5 लाख रुपए तक की इनकम वालों को पुरानी की तरह नई व्यवस्था में भी टैक्स नहीं देना होगा। वित्त मंत्री अपने बजट में गांव, गरीब और किसानों के लिए कई योजनाओं की घोषणा की है। साथ ही वित्त मंत्री ने नौकरीपेशा वालों को भी खुशखबरी दी है।

चलिए जानते हैं कि महिलाओं को क्या-क्या फायदे मिलेंगे

-बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के अच्छे नतीजे मिले हैं। उन्होंने कहा शिक्षा का कोई भी क्षेत्र हो प्राइमरी से लेकर माध्यमिक और उच्च शिक्षा तक लड़कियां पढ़ रही हैं। 98 फीसदी लड़कियां नर्सरी लेवल पर स्कूल जा रही हैं।
-जहां पहले महिलाओं की शादी की उम्र बढ़ाई गई थी, अब हमारी सरकार में लड़कियों के मां बनने की उम्र को लेकर भी चर्चाएं हो रही हैं। एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा जो 6 महीने में इस मुद्दे पर रिपोर्ट तैयार करेगी।
-वित्त मंत्री निर्मला ​सीतारमण ने बजट में महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 10 करोड़ परिवारों के न्यूट्रिशन की घोषणा की है। 
-वहीं हाशिए पर मौजूद तबके के बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा दिया जाएगा।
-बजट में 28600 करोड़ रुपए सिर्फ महिलाओं पर आधारित विशिष्ट कार्यक्रमों पर खर्च किए जाएंगे।
-बजट में यह भी घोषणा की गई है कि 6 लाख से अधिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन को दिए जाएंगे। यह घोषणा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए काफी बेहतर कही जा सकती है क्योंकि काम के दौरान उन्हें अक्सर कम्यूनिकेशन की समस्या का सामना करना पड़ता है। 
-स्वयं सहायता समूहों खासकर महिला स्वयं सहायता समूह योजना के जरिए ग्रामीण स्टोरेज को बढ़ावा दिया जाएगा। वे बीजों का संग्रह करेंगी और गांवों में किसानों को जरूरत पड़ने पर उन्हें बीज दे सकेंगी।

इनकम टैक्स के लिए नया विकल्प

-5 लाख रुपए तक की कमाई वालों को कोई टैक्स नहीं देना होगा।
-5 से 7.5 लाख रुपए तक की कमाई वालों को 10% टैक्स।
-10 से साढ़े 12 लाख तक कमाई वालों को 20% टैक्स।
-12.5 लाख रुपये से 15 लाख रुपए तक की कमाई पर 25% टैक्स।

महिलाओं को थी कई उम्मीदें

चूंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण खुद एक महिला हैं इसलिए देश की महिला वर्ग को उनसे ज्‍यादा उम्मीदें थी। हालांकि इस बार बजट में महिलाओं के लिए कुछ खास नहीं हुआ। महिलाएं चाहती हैं कि किचन का सामान सस्ता हो जाए ताकि घर का आर्थिक बजट न बिगड़े। दरअसल, दिसंबर 2019 में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 7.35 फीसदी हो गई है, जबकि नवंबर में खुदरा महंगाई दर 5.54 फीसदी थी। इस वजह से सब्‍जियों से लेकर रोजमर्रा की चीजें तक महंगी हो गई हैं, जिसके कारण महिलाओं का घर के बजट पर काबू में रख पाना मुश्किल होता जा रहा है हालांकि महिलाएं सुरक्षा, सशक्तिकरण और शिक्षा पर गंभीरता से ध्यान दिए जाने की उम्‍मीद कर रही हैं।

बता दें कि खराब सेहत के चलते निर्मला सीताराम 2 पेज नहीं पढ़ पाई। आज पेश होने वाला यह आम बजट निर्मला सीतारमण का दूसरा बजट है। साथ ही मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का भी यह दूसरा बजट है। पहले बजट में निर्मला सीतारमण ने महिलाओं पर खास ध्यान दिया। उन्होंने 'नारी तू नारयणी' को सरकार का नया नारा बताया।

Content Writer

Anjali Rajput