थाईलैंड का अनोखा मंदिर, कांच की बोतलों से किया गया तैयार (pics)

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2016 - 03:24 PM (IST)

दुनिया में बहुत-सी इमारते एेसी जो अपनी सुंदरता और अदभूत कलाकारी के लिए जानी जाती है। कहीं अलग-अलग डिजाइन की चित्रकारी की होती है तो कहीं पुराने वेस्ट सामान से जैसे कांच की बोतले से इमारतों तैयार किया जाता है। अाज हम अापको एेसी ही एक इमारत के बारे में बता रहें है, जो बियर की बोतलों से बनाई गई है।
 
 
हेनेकेन बीयर कंपनी ने लगभग 50 साल पहले एक सपना देखा जो उनका सपना था पीयर की बोतलो से एक इमारत खड़ी करना लेकिन उनका यह सपना केवल सपना ही बन कर रह गया। अब कुछ साल पहले ही थाईलैंड के बौद्ध भिक्षुओं  इस सपने की कमान अपने हाथों में लेकर पूरा कर दिखाया।  
 
 
Sisaket प्रांत के इन भिक्षुओं ने दस लाख बियर की बोतलें इकट्ठा करके 'Wat Pa Maha Chedi Kaew' मंदिर को स्थापित कर दिया। इस मंदिर के बाथरूम से लेकर शमशान तक बियर की बोतलों से तैयार किया गया है। हरे और भूरे कांच की बोतलों से यह मंदिर अपनी कलाकारी के लिए अलग ही मिसाल बना हुअा है। 
 
 
दीवारों में इन बोतलों से बना डिज़ाइन आपके दिल में बस जाएगा। इन फालतू बोतलों से बने इस खूबसूरत मंदिर को देखकर एक बात साफ हो गई कि कूड़ा कुछ नहीं होता, बस कुछ ज़रूरी चीजें गलत स्थान पर होती हैं। 
 

 

Punjab Kesari