कोरोना संकटः महारानी एलिजाबेथ ने लोगों को दिया खास संदेश, कहा- हम सफल होंगे...

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 03:29 PM (IST)

दुनियाभर के कई देशों में फैल चुके कोरोना का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा। जहां सरकार कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कई अहम कदम उठा रही है वहीं लोग अपने घरों में रहकर इस बीमारी की लड़ाई में अपना सहयोग दे रहे हैं। इसी बीच ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने एक टी.वी. संदेश के जरिए लोगों को हौंसला बढ़ाया।

दरअसल, हाल ही में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने टी.वी. संदेश में आत्म-अनुशासन की भावना को याद करते हुए कोरोना से लड़ने का संकल्प किया। उन्होंने लोगों को हौंसला देते हुए कहा कि स्व-अनुशासन और संकल्प से लोग इस वायरस से जीतेंगे और देश में अच्छे दिनों की वापसी होगी। आगे वह कहती हैं कि इस ‘उथल-पुथल के समय' में वो दुनिया के दुख, पीड़ा और आर्थिक कठिनाइयों को समझ सकती हैं। पूरी दुनिया एकजुट होकर इस बीमारी से लड़ने के प्रयास कर रही है। मगर आने वाले सालों में हर कोई गर्व करेगा कि उन्होंने इस चुनौती का कैसे जवाब दिया। पुराने समय को याद करते हुए उन्होंने कहा कि मैं आपको बता रही हूं कि मुझे पता है कि यह एक चुनौतीपूर्ण समय है। यह समय हमारे रोजमर्रा के जीवन में ढेर सारा बदलाव लाया है। 

बता दें कि यह संदेश दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के बर्कशायर में उनके विशाल महल में व्हाइट ड्रॉइंग रूम में एक बीबीसी कैमरा पर्सन द्वारा फुल-बॉडी प्रोटेक्टिव सूट में तैयार किया गया था क्योंकि अन्य तकनीशियन चिकित्सकीय सलाह का पालन करने के लिए एक अलग कमरे में काफी दूरी पर बने हुए थे।

67 साल के अपने शासन में पांचवीं बार दिए भाषण में महारानी ने देशवासियों को सरकारी निर्देशों का पालन करने और एक-दूसरे की मदद करने के लिए धन्‍यवाद दिया। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण ब्रिटेन में 5000 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं पूरी दुनिया में 70 हजार से अधिक लोगों की मौत अब तक हो चुकी है।

Content Writer

Anjali Rajput