ईंट-पत्थर से नहीं, प्लास्टिक बोतलों से बना है यह आलीशान Resort

punjabkesari.in Wednesday, Aug 30, 2017 - 10:19 AM (IST)

आपने दुनिया के बहुत से रिजॉर्ट के बारे में सुना होगा जो अपनी खासियत के लिए मशहूर हो गए है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे रिजॉर्ट के बारे में बताने जा रहें है जिसके बारे में जानकर आप भी दंग रह जाएगें। यह रिजॉर्ट ईंट या पत्थर से नहीं बल्कि प्लास्टिक की बोतलों से बना हुआ है।

कनाडा, पनामा के ट्रॉपिकल में रहने वाले इस व्यक्ति ने प्लास्टिक की बोतलों का महल बना डाला है। कई लाख टन प्लास्टिक हर साल समुद्र या कूड़े-कर्कट में वेस्ट चला जाता है लेकिन इस आदमी ने उन बोतलों को वेस्ट करने की बजाए उससे महल बना लिया है। इस रिजॉर्ट को हाल ही में बना कर तैयार किया गया है।

इस महल को बनाने में कम से कम 40,000 पुरानी बोतलों का इस्तेमाल हुआ है। इसके बनाने का मुख्स मकसद लोगों का कचरे की और ध्यान आकृषित करना है। रॉबर्ट बजाऊ करीब 9 साल पहले रिटायर होकर इस जगह पर आए थे। किसी प्रोग्राम के दौरान उनकी नजर वेस्ट प्लास्टिक पर पड़ी तो उन्हें यह आइडिया आ गया। उन्होने यहीं पर रहकर इस कचरे पर काम करने का फैसला किया।

हर साल प्रकृति के नजारों का मजा लेने के लिए इस जगह पर लाखों टूरिस्ट आते है। इस महल को करीब 62 वर्ग कि.मी की जगह पर बनाया गया है। इस महल की हर दीवार पर कम से कम 300 प्लास्टिक बोतलें लगी है। इसके अलावा इस महल की खिड़कियों को त्रिकोना आकार दिया गया है। बोतलों के अंदर की हवा इमारत को गर्म होने से बचाती है।

रॉबर्ट ने इसे एक खुबसूरत रिजॉर्ट के रूप में इस्तेमाल करते है। रॉबर्ट इस जगह पर ट्रेंगिग सेंटर खोलना चाहते थे लेकिन उनके पास पैसे और सुविधाओं की कमी होने के कारण वो यह काम नहीं कर पाएं। अब वो इस रिजॉर्ट से होने वाली कमाई को ट्रेंनिंग सेंटर के लिए खर्च करते है।

Punjab Kesari