बेइंतहा खूबसूरत थी ये 'ब्यूटी क्वीन', पालकी और पर्दे में बिताया सारा बचपन

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2019 - 04:11 PM (IST)

एक्ट्रेस सायरा बानो की मां और दिलीप कुमार की सास नसीम बानो बॉलीवुड की पहली फिमेल सुपरस्टार थीं। आज नसीम बानो का बर्थ डे है। नसीम बानो का जन्म 4 जुलाई 1916 को हुआ था। बॉलीवुड इंडस्ट्री में नसीम ब्यूटी क्वीन के नाम से फेमस थीं। अपने जमाने की ग्लैमरस एक्ट्रेस नसीम की परवरिश शाही ढंग से हुई। वह पालकी से स्कूल में पढ़ने जाया करती थी। वह इतनी खूबसूरत थी कि उन्हें पर्दे में रखा जाता था। एक बार छुट्टियों में उनकी मां उन्हें फिल्म की शूटिंग दिखाने ले गई, जहां से उन्होंने एक्ट्रेस बनने की ठानी।

 

डॉक्टर बनाना चाहती थी मां

स्टूडियो में नसीम को देखकर उन्हें फिल्मों में काम करने का ऑफर भी मिला लेकिन उनकी मां ने मना कर दिया। उनकी मां उन्हें डॉक्टर बनाना चाहती थी। फिल्म प्रोड्यूसर सोहराब मोदी ने फिल्म 'खून का खून' के लिए नसीम को बतौर एक्ट्रेस काम करने का प्रपोजल दिया लेकिन उनकी मां ने इंकार कर दिया। वही नसीम अपनी जिद्द पर अड़ी रही क्योंकि वह एक्ट्रेस बनना चाहती थी। फिल्म के लिए उन्होंने भूख हड़ताल तक कर दी।

फिल्म 'खून का खून' से रखा इंडस्ट्री में कदम

फिल्म 'खून का खून' से उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। 1930's में नसीम ने अपनी करियर की शुरुआत की और 1950's तक वह हिंदी फिल्मों से जुड़ी रहीं। उन्होंने सोहराब मोदी के साथ भी कई फिल्मों में काम किया। बाद में अपनी बेटी सायरा बानो का दौर शुरू होेने पर उन्होंने खुद को सिनेमा से अलग कर लिया। वही उनकी बेटी सायरा बानो उनसे भी फेमस एक्ट्रेस बनी।

फिल्मों के लिए कपड़े भी करती थी डिजाइन

नसीम बानो ने मियां अहसान-उल हक से शादी की। बंटवारे के समय दोनों पाकिस्तान चले गए लेकिन नसीम अपने दो बच्चों को लेकर वहां से इंडिया वापस चली आईं। 60-70 दशक में नसीम बानो ने बतौर ड्रेस डिजाइनर फिल्म इंडस्ट्री में काम किया। वह बेटी सायरा बानो के कपड़े डिजाइन करती थी। उनकी कई फिल्मों के लिए नसीम ने कपड़े डिजाइन किए। 18 जून 2002 को 85 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली।

Content Writer

Priya dhir