कभी दुनिया के छठे अमीर शख्स हुआ करते थे अनिल अंबानी, आज निकल चुका है दिवालिया

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 11:43 AM (IST)

रिलायंस ग्रुप के फाउंडर धीरूभाई अंबानी के छोटे बेटे अनिल अंबानी को भला कौन नहीं जानता? कहने को तो वो अंबानी परिवार से ताल्लुक रखते हैं और मुकेश अंबानी के छोटे भाई हैं लेकिन आज उनका सब कुछ दांव पर लगा हुआ है। कहा जा रहा है कि अनिल भारी कर्ज में डूबे हुए है, उनकी कई कंपनिया दिवालिया घोषित होने वाली है। आखिर ऐसा क्या हुआ कि देखते-देखते अनिल अंबानी अर्श से फर्श पर आ गए। 

कर्ज से डूबे हुए है अनिल अंबानी 

बता दें कि अनिल अंबानी पिता धीरूभाई अंबानी और माता कोकिला बेन के वह काफी दुलारे थे। मगर धीरुभाई के निधन के बाद अंबानी सपंत्ति दोनों भाइयों के बीच बंट गई। मगर अब अनिल अंबानी के स्वामित्व वाले रिलायंस ग्रुप पर कर्ज का भारी बोझ है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में मुताबिक, सितंबर 2019 तक रिलायंस ग्रुप पर 13.2 डॉलर (करीब 93 हजार करोड़ रुपए) का कर्ज था। अब उनकी एक और कंपनी रिलायंस नेवल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड (आएनइएल) की कर्ज चुका पाने में अक्षमता की वजह से दिवाला प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस कंपनी पर 43,587 करोड़ रुपए का कर्ज है। 

बॉलीवुड से भी है अनिल अंबानी का खास कनेक्शन 

अनिल अंबानी का कनेक्शन न सिर्फ बिजनेस है बल्कि बॉलीवुड से भी खास है क्योंकि उनकी पत्नी टीना अंबानी एक दौर में बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री हुई करती थी। टीना एक गुजराती जैन परिवार से ताल्लुक रखती हैं। दोनों की लवस्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। 

काली साड़ी में टीना को देख लट्टू हो गए थे अनिल 

अनिल अंबानी ने टीना मुनीम को पहली बार 1986 में एक शादी के दौरान देखा था। दरअसल अनिल की नजर उस शादी में टीना पर इसलिए पड़ी, क्योंकि पूरी पार्टी में टीना ही एक ऐसी लेडी थीं, जो ब्लैक साड़ी में नजर आ रही थीं। काली साड़ी में टीना को देख अनिल अंबानी उन पर फिदा हो गए थे और काफी देर तक उन्हें देखते ही रहे। दोनों की पहली मुलाकात टीना के भतीजे करन की वजह से हुई थी। दरअसल, जब टीना अनिल से मिली तब वो स्टार तो हुआ करती थी लेकिन उन्हें रिलायंस के बारे में कुछ भी नहीं सुना था। हालांकि, टीना का कहना है कि पहली मुलाकात में अनिल उन्हें काफी पसंद आए थे।

अनिल के लिए टीना ने छोड़ दी थी ग्लैमर्स इंडस्ट्री

फिर अनिल और टीना की दूसरी मुलाकात अमेरिका में हुई, जहां टीना लगातार अनिल को अवॉइड कर रही थीं। जब अनिल की जिद के कारण वे उनसे मिलीं तो उनकी सादगी से बहुत प्रभावित हुईं। इसके बाद दोनों कई महीनों तक एक-दूसरे को डेट करते रहे, मगर जब अनिल ने टीना के बारे में अपने परिवार को बताया तो वे इस रिश्ते के खिलाफ थे क्योंकि वो नहीं चाहते थे कि कोई एक्ट्रेस उनके परिवार की बहू बने। फैमिली प्रेशर के चलते अनिल ने टीना से दूर तो बना ली लेकिन इस बात का धक्का टीना को काफी लगा। शायद यहीं वजह रही होगी कि वो ग्लैमर्स इंडस्ट्री को छोड़कर इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करने अमेरिका चली गईं। मगर इनकी लवस्टोरी की अंत यहीं नहीं हुई। 

एक फोन कॉल से फिर से शुरू हुआ दोनों का प्यार 

दरअसल, 1989 में अमेरिका के लॉस एंजिलिस में बड़ा भूकंप आया था तब टीना वहीं थीं। अनिल ने किसी तरह नंबर खोजकर टीना को फोन किया। फोन पर अनिल ने केवल टीना से पूछा क्या तुम ठीक हो? टीना का जवाब मिलते ही कोई और बात किए बगैर अनिल ने फोन काट दिया। इसके बाद दोनों के बीच फिर से बातचीत शुरू हो गई। काफी सोच-विचार करने के बाद अनिल ने अपनी फैमिली को शादी के लिए राजी कर ही लिया। 

साल 1991 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए। अब दोनों के 2 बेटे  जय अनमोल और जय अंशुल हैं। जहां शादी से पहले टीना काफी ग्लैमर्स हुआ करती है, वहीं शादी के बाद उन्होंने सादगी अपना ली। कभी बोल्ड दिखने वाली टीना अब अक्सर साड़ी या सूट में नजर आती है। 

Content Writer

Sunita Rajput