लॉकडाउन से बदला वातावरण, अब बिहार के गांव से दिखा माउंट एवरेस्ट का नजारा

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 01:20 PM (IST)

कोरोना वायरस की वजह से देशभर में हुए लॉकडाउन ने तो पूरे वातावरण को ही बदल दिया है। लॉकडाउन के वजह से जहां आवाजाही के साधन व कारखानों पर ताले लग गए हैं वहीं प्रदूषण भी काफी कम हो गया है। इसकी वजह से कुदरत आए दिन अपने अनोखे नजारे दिखा रही है।

पिछले कुछ समय में पंजाब, सहारनपुर और श्रीनगर से हिमालय के रेंज देखने को मिली थी। फिर सिलीगुड़ी से दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा दिखाई पड़ी। कल रुड़की से हिमालय की गंगोत्री रेंज के पहाड़ दिखाई दे रहे हैं और अब बिहार के एक गांव से हिमालय पर्वत के दर्शन हुए।

जी हां, बिहार के सिंहवाहिनी (सीतामढ़ी) गांव से कई दशक बाद माउंट एवरेस्ट का खूबसूरत नजारा दिखाई दिया। गांव की मुखिया ऋतु जायसवाल ने तस्वीर शेयर करते हुए ट्वीट किया, “प्रकृति खुद को संतुलित कर रही है।” तस्वीर पर प्रतिक्रिया देते हुए एक यूजर ने लिखा, “लॉकडाउन के सकारात्मक प्रभाव।”

लॉकडाउन के कारण गाड़ियां नहीं चल रही और फैक्ट्रियां बंद हैं, जिसकी वजह से वायु प्रदूषण नहीं हो रहा है। ऐसे में सैकड़ों कि.लो. दूर मौजूद हिमालय की पहाड़ियां छोटे-छोटे इलाकों से साफ नजर आ रहीं है। अब आप खुद ही अंदाजा लगा लें कि हम रोजाना प्रकृति को नुकसान पहुंचा रहे हैं। प्रण करें कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी इसी तरह प्राकृतिक को स्वस्थ व साफ बनाए रखने में अपना योगदान देंगे। 

Content Writer

Anjali Rajput