देर रात तक सोने के भी है कई फायदे!

punjabkesari.in Tuesday, Apr 11, 2017 - 01:12 PM (IST)

लाइफस्टाइल: बिजी लाइफ के चलते ज्यादातर लोग रात को देर से सोते है। अच्छे से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते है और सुबह फिर जल्दी उठकर अपने-अपने कम पर निक जाते है। कहते है कि दिनभर की थकान को दूर करने के लिए रात को अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी होता है। वहीं कुछ लोग रात को जल्दी सोेने के बजाएं देर रात कर देते है। जहां देर रात तक जागे रहने से कई समस्याएं सामने आती ही,  वहीं कुछ फायदे भी मिलते है। आज हम आपको इन्हीं फायदों के बारे में बताएंगे। 

 

1. आईक्यू लेवल

शोध के अनुसार देर रात तक सोने से आईक्यू लेवल अच्छा होता है। इसी के अलावा दिमाग में नए-नए विचार आते है और वह तेजी से काम करना शुरू कर देता है। 

2. बेहतर संबंध 

देर रात तक सोने वाले व्यक्तियों की सेक्स लाइफ भी काफी अच्छी होती है। ऐसे ही देर तक सोने वाले जोड़ों एक-दूसरे को प्रोपर समय दे पाते है। 

3. कलात्‍मक होते है 

ज्यादा देर लगाकर सोने से व्यक्ति कलात्मक होता हैं क्योंकि रात को दिनभर की उधेड़बुन दिमाग से निकल चुकी होती है। दिमाग बिल्कुल शांत हो जाता है और अच्छे, क्रिएटिव विचार आते है। 

4. हर काम बेहतर 

रात को देर तक जागने वाले अधिक उत्साहित महसूस करते हैं और शाम को हर किसी काम में अपना ध्यान केंद्रित करने में ज्‍यादा सक्षम होते हैं।

5. अकेले रहने का मौका 

कुछ लोगों के अपना कुछ समय अकेला बिताना चाहते है। रात का समय इसके लिए बैस्ट होता है क्योंकि रात को सभी सो जाते है और अकेले रहने का मौका मिल जाता है।  

6. समय पर काम करने की आदत

देर से सोने वाले रात को ही अपना सारा काम खत्मन कर लेते है। वहीं कोई भी काम कल पर नहीं छोड़ते। यही आदतों आपको दूसरों के सामने भरोसेमंद बनाती है। 
 

Punjab Kesari