पुतला नहीं, महिला है अमेरिका की यह 'टॉप मॉडल', इस कारण हो गया ये हाल

punjabkesari.in Thursday, Feb 01, 2018 - 05:36 PM (IST)

खूबसूरत दिखने के चक्कर में लड़कियां अपने चेहरे पर क्या-क्या नहीं करवाती। खुद को आकर्षक दिखाने के लिए वह कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट और प्लास्टिक सर्जरी का इस्तेमाल करती हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहें है, जोकि किसी बीमारी के काण पतली हो गई। पुतले की तरह दिखने वाली 20 साल की अमेरिका की मेलनी गेडोस एक खतरनाक बीमारी के कारण ऐसी हो गई है। न तो उनके बाल है और न ही नाखून। अब वो किसी पुतले की तरह दिखाई देती है।

दरअसल, मेलनी को एक्टोडर्मल डिस्प्लेसिया नामक एक जेनेटिक बीमारी है, जिसके कारण दांत, नाखून, हड्डियां, बाल और ग्लैंड्स पर बुरा असर पड़ता है। इसी कारण मेलनी के भी दांत, बाल और नाखून नहीं है। मेलनी होंठ और तालु जन्म से ही कटे-फटे थे और उनके कान, नाक की आकृति भी सामान्य नहीं थी। इसे ठीक करवाने के लिए उन्हें करीब 40 सर्जरी करवानी पड़ी।

मेलनी बचपन से ही बबिना देंत के खाती आई है। उन्होंने 2 साल पहले नकली दांत बनवाये थे लेकिन जल्द ही उन्हें पहनना छोड़ दिया। इसके अवाना मेलनी बिग बी नहीं लगाती। इसके बावजूद भी मेलनी न्यू यॉर्क में एक कामयाब मॉडल हैं, हांलाकि उन्होंने मॉडलिंग को करियर बनाने के बारे में कभी नही सोंचा था।

इस  बीमारी के कारण डॉक्टर ने इन्हें ठंडी जगह या फिर ज्यादा छाव में रहने से मना कर दिया है। इस बीमारी के कारण व्यक्ति को पसीना ना आना और शरीर का तापमान नियंत्रित न रहना जैसी सम्सयाओं का सामना करना पड़ता है। मेलनी कहती हैं कि उन्हें अपने शरीर से कोई प्रॉब्लम नहीं है। वो जैसी है उसी में खुश है।

Punjab Kesari