Beautiful: हवा हुई साफ तो रुड़की से दिखीं हिमालय की खूबसूरत बर्फीली चोटियां

punjabkesari.in Tuesday, May 05, 2020 - 12:03 PM (IST)

कोरोना वायरस को फैलने से आवाजाही की साधन, कारखानें और फैक्ट्रियों को बंद कर दिया गया है। लॉकडाउन के चलते जहां लोग अपने घरों में रहने को मजबूत हैं वहीं प्राकृतिक आए दिन अपने चमत्कार दिखा रही है। दरअसल, लॉकडाउन की वजह से प्रदूषण इतना कम हो गया है कि अब आकाश नीला और पानी साफ दिख रहा है। वहीं भारत में भी कई जगहों पर पहाड़ और चोटियां भी साफ नजर आ रही हैं।

पिछले कुछ समय में पंजाब, सहारनपुर और श्रीनगर से हिमालय के रेंज देखने को मिली थी। फिर सिलीगुड़ी से दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा दिखाई पड़ी। वहीं अब रुड़की से हिमालय की गंगोत्री रेंज के पहाड़ दिखाई दे रहे हैं।

बता दें कि रुड़की से गंगोत्री की दूरी कम से कम 312 कि.लो. है। ऐसे में जब आसमान साफ और वायु प्रदूषण कम हुआ तो गंगोत्री की खूबसूरत बर्फीली चोटियां दिखने लगी। रुड़की से की धौलाधार रेंज की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

लॉकडाउन के कारण गाड़ियां नहीं चल रही हैं और फैक्ट्रियां बंद हैं। ऐसे में वायु प्रदूषण नहीं हो रहा है इसलिए सैकड़ों कि.लो. दूर मौजूद हिमालय छोटे-छोटे इलाकों में साफ नजर आ रहीं है। ऐसे में आप खुद ही अंदाजा लगा लें कि हम रोजाना प्रकृति के साथ कितनी ज्यादती कर रहे हैं। लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी प्राकृतिक को स्वस्थ व साफ बनाए रखने में अपना योगदान दें।

Content Writer

Anjali Rajput