इस गाने पर लगा बैन क्योंकि इसे सुनते ही लोग करते हैं Suicide

punjabkesari.in Thursday, May 11, 2017 - 11:53 AM (IST)

पंजाब केसरी(लाइफस्टाइल)- म्यूजिक सुनने का शौंक हर किसी को होता है। कुछ लोग गाना सुनना ज्यादा पसंद करते है और कुछ लोग गाना गाते भी हैं। इससे तनाव तो दूर होता है ही साथ ही हम  लोगों में काम करने की एनर्जी भी आ जाती है। हर मौके पर अलग-अलग तरह के गाने गाए जाते हैं लेकिन अगर आपको यह कहा जाए कि दुनिया में 1 गाना ऐसा भी है जो सुनने से इंसान आत्महत्या करने पर मजबूर हो जाता है तो शायद इस बात पर यकीन कर पाना मुश्किल हो जाएंगा।  इस गाने को सुनने के बाद हो रही आत्महत्याओं के कारण कई देशों ने इस गाने पर बैन भी लगा दिया। 



सुसाइड सांग से मशहूर इस गाने का नाम “रेजसो सेरेस” (Rezso Seress) है। जिस शख्स ने यह गाना गाया उसका जन्म 1889 में हंगरी में हुआ था। वह सारी जिंदगी गरीबी से जूझते रहे और असफलता के कारण उनकी गर्लफ्रैंड ने भी उसे छोड़ दिया। फिर उन्होने 1936 में “ग्लूमी संडे” नाम का यह गीत लिखा और दर्दभरी आवाज में गाया। यह गाना इतना मशहूर हुआ कि लोग उनकी तारीफे करने लगे। 
 


दर्द भरी आवाज में गाए गए इस गाने को सुनकर लोग आत्महत्या करने लगे और इस वजह से सुसाइड करने वालोें की संख्या में बढ़ती गई। इस तरह की घट रही घटनाओं के चलते ब्रिटेन और हंगरी की सरकार के अलावा और भी कई देशो की सरकारों ने इस गाने पर बैन लगा दिया। 

Punjab Kesari