लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं अवनी चतुर्वेदी

punjabkesari.in Friday, Feb 23, 2018 - 03:42 PM (IST)

लड़कियां किसी भी क्षेत्र में लड़कों से कम नहीं, यह बात आजकल सही साबित होती दिख रही है। लड़कियां हर क्षेत्र पर अपना हूनर दिखा रही है। जहां पुराने समय में लड़कियों को चार दीवारी से बाहर नहीं निकलने दिया जाता था, वहीं आज की नारी आसमान तक छू रही है। उन्हीं लड़कियों में से एक अवनी चतुर्वेदी हैं, जिन्होंने जामनगर एयरबेस से सफलतापूर्वक उड़ान भरने के बाद 30 मिनट तक मिग-21 ‘बाइसन’ को अकेले उड़ाया और फ्लाइंग ऑफिसर के रुप में नया इतिहास रच दिया। 


अवनी ने भारतीय वायुसेना के इतिहास में एक नया पन्ना जोड़ दिया है और अकेले फाइटर एयरक्राफ्ट उड़ानेवाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। अवनी मध्यप्रदेश के शहडोल जिले के देवोलोंद नामक छोटे-से कस्बे से ताल्लुक रखती है। फ्लाइंग ऑफिसर अवनी उन तीन महिला फाइटर पायलट्स में से एक थीं, जिन्हें इंडियन एयर फोर्स ने प्रशिक्षण के लिए चुना था। 

अवनी की सफल उड़ान के बाद एयर चीफ मार्शल बीएस धनोवा ने बताया कि ‘यह देश के लिए बहुत बड़ा दिन है। भारतीय वायु सेना ने हमेशा से महिला ऑफिसर्स को पुरुषों के बराबर मौके देने का प्रयास किया है। अवनी ने हैदराबाद एयर फोर्स ट्रेनिंग अकैडमी में अपना प्रशिक्षण पूरा किया और मिग 21 ‘बाइसन’ उड़ाया, जो कि किसी के लिए भी आसान काम नहीं है, क्योंकि दुनिया में सबसे ज्यादा लैंडिंग और टेक ऑफ स्पीड इसी फाइटर एयरक्राफ्ट की है।

Punjab Kesari