ब्रेकअप के बाद अनूप जलोटा ने बताए गुस्से से होने वाले 3 बड़े नुकसान

punjabkesari.in Sunday, Oct 07, 2018 - 05:20 PM (IST)

भजन सम्राट अनूप जलोटा और जसलीन जब से बिग बॉस में आए हैं तब से खूब सुर्खियां बटौर रहे हैं। कभी उनका रोमांस तो कभी उनका ब्रेकअप चर्चा में हैं।  आप ने बिग बॉस में देखा होगा कि एक टास्क के दौरान जसलीन ने अनूप को बचाने के लिए अपने कपड़े देने से इंकार कर दिया था। बस इसी बात से दुखी और गुस्सा होकर अनुप ने जसलीन से अपना रिश्ता तोड़ लिया। मगर फिर जब वह शांत हुए तो मुस्कुराते हुए फिर अपने प्यार के पास चले गए। 


इस बारे में अनूप ने कहा कि क्रोध एक पल में किसी भी व्यक्ति का भविष्य तक बनने से बिगाड़ सकता है। गुस्से से इंसान के विवेक और बुद्धि पर असर पड़ता है। इसके आगे उन्होंने कहा, 'गुस्से के पीछे भले ही कोई भी कारण हो सकता है। मगर इसका असर हमारे जीवन पर पड़ता है।' तो आइए जानते हैं कैसे गुस्सा जीवन को पूरी तरह से प्रभावित करता है।

काम करने की क्षमता प्रभावित 
क्रोध करने से जनरलाइज्डए एंग्जालयटी डिस्ऑरर्डर (जीएडी) बिगड़ जाता है। जब भी आप किसी विषय पर जरूरत से ज्यादा सोचते हैं तो एेसी स्थिति बनने लगती है। जीएडी खराब होने से इंसान का मन किसी भी काम को करने में नही लगता। 


निर्णय क्षमता कम
गुस्सा करने से दिमाग जो भी फैसले लेता है वह गलत साबित होते हैं। दरअसल गुस्से में कुछ ऐसे हार्मोन्स रिलीज होते हैं जो शरीर का तापमान और रक्त संचार बढ़ा देते हैं। बढ़े हुए रक्त संचार के कारण दिमाग की निर्णय क्षमता कम हो जाती है। 


मन पर बुरा प्रभाव 
क्रोध के कारण मस्तिष्क में कुछ एेसे रासायनिक तत्व बनने लगते हैं जो शरीर और मन पर बुरा प्रभाव डालने लगते हैं। 

गुस्सा शांत करने के टिप्स
- चलते हुए खुद से बात करें। 
- गुस्से को शांत करने के लिए ध्यान लगाएं। 
- 1 से 10 तक उल्टी गिनती बोलें। 





 

Content Writer

Nisha thakur