Akshaya Tritiya: अगर नहीं खरीद सकते सोना तो घर में लाएं ये 7 चीजें

punjabkesari.in Tuesday, May 07, 2019 - 11:14 AM (IST)

वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया को हर साल अक्षय तृतीया का त्यौहार मनाया जाता है। अक्षय तृतीया को बेहद शुभ माना जाता है क्योंकि इस दिन कोई भी अच्छा काम करने के लिए पंचांग नहीं देखना पड़ता है। इस दिन सोना खरीदना भी काफी अच्छा माना जाता है लेकिन जरूरी नहीं की महंगी ही चीज से मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी। आप चाहे तो इसकी बजाए दूसरी चीजें भी खरीद सकते हैं, जोकि सोने जितनी ही शुभ होती हैं।

 

सोना नहीं तो इस दिन खरीदें ये चीजें

मां लक्ष्मी की मूर्ति

इस शुभ दिन के अवसर पर मां लक्ष्मी की मूर्ति भी खरीद सकते हैं। आप चाहे तो चांदी की बनी मां लक्ष्मी की मूर्ति लाकर भी पूजा कर सकते हैं। इससे भी आपके घर में धन की कमी नहीं होगी।

चांदी की चरण पादुका

अगर आप इस दिन सोना नहीं खरीद सकते हैं तो घर में मां लक्ष्मी के चांदी की चरण पादुका ले आएं। इसे पूजा के समय मंदिर में स्थापित करें। इससे ना सिर्फ घर में पैसों की किल्लत दूर होगा बल्कि यह सुख शांति भी बढ़ाएगा।

छोटी-सोने की वस्तु

अगर आप सोने की मंहगी वस्तुएं नहीं खरीद सकते तो कोई भी छोटी-सी सोने की चीज लाकर इसे मंदिर में स्थापित करें।

कौड़ियां

मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए आप इस दिन कौड़ियां जरूर खरीदें। इससे आप आर्थिक तंगी से भी बचे रहेंगे और आपको ज्यादा पैसे भी नहीं खरीदने पड़ेंगे।

एकाक्षी नारियल

हिंदू धर्म में एकाक्षी नारियल को माता लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है। ऐसे में आप इस दिन सोने की बजाए आप नारियल खरीदकर भी मां लक्ष्मी को अर्पित कर सकते हैं। अगर आप केवल नारियल खरीद लें तो भी आपको उतना ही फल मिलेगा जितना सोना खरीदने से मिलता है।

श्रीयंत्र और स्फटिक

अक्षय तृतीया के दिन आप श्रीयंत्र और स्फटिक का कछुआ खरीदें। यह धन संबंधी समस्याओं को दूर करने के साथ घर में सुख-शांति भी बनाए रखेगा।

दक्षिणावर्ती शंख

इस शुभ दिन पर आप सोने की बजाए मां की सबसे प्रिय वस्तु दक्षिणावर्ती शंख भी खरीद सकते हैं। इससे घर में चल रही पैसों की किल्लत भी दूर होती है।

Content Writer

Anjali Rajput