अब तक गलत तरीके से धो रहे थे ये 7 चीजें, जानें सही तरीका

punjabkesari.in Thursday, Nov 22, 2018 - 04:40 PM (IST)

सुबह की चाय से लेकर रात के खाने तक, महिलाएं हर दिन अपना आधे से ज्यादा समय किचन में बिताती हैं। हालांकि औरतें किचन के काम में माहिर होती है लेकिन फिर भी कुछ फूड आइटम्स को धोने में वह अक्सर गलती कर देती हैं। कुछ खाने की चीजों ऐसी होती है कि सिर्फ पानी से धोने पर उनकी गंदगी साफ नहीं होती, जो बाद में बीमारियों का कारण बनती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप कि इन फूड आइटम्स को बनाने से पहले आपको उसे किस तरह साफ करना चाहिए।

 

फ्रोजेन फल व सब्जियां

ज्यादातर लोग फ्रोजन फल और सब्जियां को खाने से पहले उसे धोते नहीं। मगर इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है इसलिए फ्रोजेन फूड्स को बनाने से पहले उसे अच्छी तरह धो लें, ताकि उस पर लगी गंदगी और बैक्टीरिया खत्म हो जाएं।

पत्तागोभी व फूलगोभी

पत्तागोभी जैसी सब्जियों में 'टेपवार्म' (हरे रंग के कीड़े) पाए जाते हैं, जो पकाने पर भी नहीं मरते और दिमाग में जाकर गंभीर बीमारी का खतरा पैदा करते हैं। ऐसे में इन सब्जियों को काटने से पहले गर्म पानी में पोटैशियम परमैंगनेट मिलाकर भिगो दें फिर दोबारा गर्म पानी से अच्छे धोएं। इससे कुछ प्रतिशत तक यह जीवाणु खत्म हो जाते हैं।

नॉनवेज फूड्स

किचन के सिंक में मछली या चिकन धोने से रसोईघर में बैक्टीरिया फैलाने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि मछली बनाते वक्त तापमान के कारण ये बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं लेकिन इसे धोते और काटते समय आपको ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए।

सेब

सेब सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन इसे खाने से पहले अच्छी तरह धोना बहुत जरूरी है। इसे खाने से पहले 12 मिनट तक बेकिंग सोडा के पानी में भिगो दें। इससे सेब के पर लगे बैक्टीरिया और कैमिकल्स साफ हो जाएंगे। इसके बाद इसे साफ पानी से धोकर खाएं।

सब्जियां

सब्जियों को सिंपल पानी की बजाए नमक के पानी से साफ करें। गर्म पानी में आधा टीस्पून नमक डालकर उबाल लें और इससे सब्जियों को अच्छी तरह साफ करें। इससे उसमें मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे।

लेटिष (Lettuce)

वजन कम करने के लिए लोग लेटिष (Lettuce) का सेवन करते हैं लेकिन इसे बिना धोए खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसे खाने से पहले ठंडे पानी में लेटिष के पत्तों को 10 मिनट तक भिगो दें। इसके बाद इसे दोबारा साफ पानी से धोकर इस्तेमाल करें।

चावल

अक्सर महिलाओं को चावल को सिर्फ 1-2 बार पानी में साफ कर लेती हैं लेकिन चावल में स्टार्च होता है, जो आसानी से साफ नहीं होता। यही स्टॉर्च बाद में पाचन से जुड़ी समस्याएं पैदा करता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप चावल को 4-5 बार पानी से अच्छी तरह साफ करें।

Content Writer

Anjali Rajput