काजोल की 5 पीढ़ियों की 5 औरतें, जिन्होंने किया बॉलीवुड पर खूब राज, अब 6वीं की बारी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 03:38 PM (IST)

यूं तो बॉलीवुड में ऐसे कई परिवार है जो पीढ़ी दर पीढ़ी बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम करते नजर आ रहे है, मगर उन्हीं में से एक परिवार बॉलीवुड में मशहूर अभिनेत्री काजोल का भी है। जी हां, काजोल उस परिवार से है जिसकी 5 पीढ़ियों की लड़कियां लगातर फिल्मों में काम करती नजर आईं। वो भी तब से जब महिलाओं के लिए फिल्मों में काम करने पर सख्त मनाही थी लेकिन इस परिवार की महिलाओं ने यह परंपरा तोड़ी और बॉलीवुड में राज भी किया। चलिए जानते है कहा से हुई इस परिवार की महिलाओं की बॉलीवुड में एंट्री।  

इस परिवार की जिस महिला ने पहली बार इंडस्ट्री में कदम रखा वो थी काजोल की परनानी शोभना समर्थ जिनकी पहली फिल्म 'निगाहें नफरत' 1935 में आई थी उन्होंने 1950 तक फिल्म इंडस्ट्री में काम किया इसके आलावा शोभना फिल्म इंडस्ट्री में बतोर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी काम कर चुकी है। शोभना समर्थ की दो बेटी थीं नूतन और तनूजा और उनके बच्चों के नाम से आप बखूबी वाकिफ होंगे, मोहनीश बहल और काजोल।

नूतन अपने जमाने की सबसे पॉपुलर एक्ट्रेस में से एक थी जिन्होंने 1950 से लेकर 1991 तक राज बॉलीवुड इंडस्ट्री पर राज किया। नूतन ने अपने फिल्मी करियर में करीब 70 फिल्मों में काम किया था। नूतन अपने हर किरदार को बखूबी निभाती थीं। यही वजह थी कि उनका नाम अपने जमाने की एक्ट्रेसेस में टॉप पर आता था। साल 1950 में नूतन ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में फिल्म ‘हमारी बेटी’ से कदम रखा था। इस फिल्म की निर्माता और निर्देशन थीं उनकी मां शोभना समर्थ। बता दें कि नूतन ने अपनी फिल्मों से काफी शोहरत हासिल की और खूब सम्मान भी।

वहीं अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस तनुजा, शोभना की दूसरी बेटी थी जिन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री को कई हिट फिल्में दी और 2 फिल्मफेयर अवार्ड से भी सम्मानित हुई। तनुजा को फिल्म इंडस्ट्री में अपना अलग मुकाम हासिल करने के लिए कई तरह की अजीबो गरीब सोच को टक्कर देनी पड़ी। तनुजा को लेकर अक्सर एक बात कही जाती हैं कि वह उस समय की बोल्ड एक्ट्रेस में से एक थी जो पार्टियों में बोल्ड ड्रेस, व्हिस्की आदि पिया करती थी। तनूजा की पहली फिल्म 'छबीली' थी। तनुजा ने सिर्फ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि बांग्ला, गुजराती, मराठी, मलयालम और पंजाबी भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया। बोल्ड और ग्लैमरस कपड़े की शौकिन तनुजा को 50 के दशक में टॉम बॉय का खिताब भी मिला। बता दें कि बंगाली डायरेक्टर शशधर मुखर्जी के सबसे छोटे बेटे शोमू मुखर्जी से 1973 में तनुजा ने शादी कर ली जिसके बाद उन्होंने एक नन्हीं परी को जन्म दिया जोकि कोई और नहीं बल्कि आज के समय की सुपरहिटएक्ट्रेस काजोल थी।

तनुजा के बाद काजोल ने इंडस्ट्री में कदम रखा और खूब चर्चा भी बटोरी। हालांकि तनुजा की एक बेटी है तनिषा जिसने बॉलीवुड में कदम तो रखा लेकिन ज्यादा सक्सेस हासिल नहीं कर पाई। मगर काजोल ने उनकी इस कमी को पूरा किया और खूब नाम कमाया। काजोल ने अपने करियर में बाजीगर, इश्क,प्यार जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है और इनकी लाइफ की सबसे बेस्ट फिल्म रही दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे जिनसे काजोल को इंडस्ट्री में पहचान भी दिलाई। इसके बाद काजोल ने अजय देवगन के साथ शादी की और शादी के कुछ साल बाद ही उन्होंने बेटी नयासा को जन्म दिया और फिर उनका एक बेटा हुआ।

वहीं मोहनीश बहल की बेटी यानी नूतन की पोती प्रनूतन बहल ने भी हाल ही में बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा है प्रनूतन बहल ने 'नोटबुक' फिल्म से अपने करियर का आगाज किया है। बता दें कि खूबसूरती में भी प्रनूतन काफी आगे हैं।हालांकि कयास यह भी है कि काजोल की बेटी भी बॉलीवुड में डेब्यू कर सकती हैं लेकिन कब इस बात की जानकारी अभी नहीं। मगर एक बात जरूर है कि अब तक तो इस परिवार की 5 पीढ़ियों की महिलाओं ने इंडस्ट्री में महारानियों की तरह राज किया है लेकिन अगर नयासा भी बॉलीवुड में एंट्री कर लेती है और हिट भी हो जाती है तो वो इस परिवार की 6 पीढ़ी की बेटी होगी।

Content Writer

Sunita Rajput