बच्चों की प्रतिभा: पेटिंग के हुनर से 5 दोस्तों बदल डाली सरकारी स्कूल की तस्वीर

punjabkesari.in Thursday, Jul 09, 2020 - 03:52 PM (IST)

कहते हैं अगर इंसान के अंदर प्रतिभा हो तो वह कुछ भी कर सकता है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है बिहार के रहने वाले 5 छात्रों रोशनी, राधा, श्रेया, खुशबू और विवेक ने, जिन्होंने अपनी पेटिंग की प्रतिभा से सरकारी स्कूल का नक्शा ही बदल डाला। पेंटिंग में रुचि रखने वाले इन छात्रों ने अपने हुनर से बिहार के एक स्कूल को एक नया रूप दे दिया है, जो अब देखने में किसी प्राइवेट स्कूल से कम नहीं लग रहा।

बदल डाली सरकारी स्कूल की रंगत

दरअसल, पांचों बच्चों ने मिलकार सरकारी स्कूल की दावरों पर खूबसूरत पेटिंग्स बना दी। उन्होंने सिर्फ एक नहीं बल्कि जिले के 3 सरकारी स्कूलों को पेटिंग से भर जिया है। उन्होंने  दो मंजिला स्कूल की सुर्फ दीवारे ही नहीं बल्कि क्लासरूम व गलियारे को भी खूबसूरत बना दिया है। यही नहीं, वह आगे भी इसी तरह काम करना चाहते हैं। अब देशभर में बच्चों के हुनर की तारीफ हो रही है।

मुश्किलें आई लेकिन सपोर्ट भी मिला

एक इंटरव्यू के दौरान रोशनी ने कहा कि कम उम्र व अनुभव की वजह से इस काम को करते वक्त कई मुश्किलें आई लेकिन हमें सभी का सपोर्ट भी मिला इसलिए हम इस काम को पूरा कर पाएं। हम 5 लोगों ने मिलकर इस काम को आसान बना दिया। उन्होंने बिना किसी की मदद लिए इस काम को पूरा किया।

शिक्षा विभाग की तरफ से मिले थे निर्देश

उन्हें शिक्षा विभाग की तरफ से इस काम को करने के लिए कहा गया था, जिसके बाद से वह काम पर लग गए। इस काम के लिए बच्चों को मेहनताना भी दिया गया है। हालांकि बच्चों का लक्ष्य पैसे कमाना नहीं था। वह कोई प्रोफेशनल नहीं है लेकिन पेटिंग में शौक होने की वजह से उन्होंने यह काम पूरा किया।

इसलिए करवाया गया स्कूलों को पेंट

सरकार द्वारा स्कूलों को पेंट करवाने का मकसद यह है कि कोरोना काल के बाद जब बच्चे स्कूल आए तो इन कलाकृतियों को देखकर वह खुश हो जाएं। साथ ही इन्हें जिस तरह से पेंट किया गया है, उससे बच्चे खेल-खेल में काफी कुछ सीख भी सकते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput