गजब! इतनी छोटी उम्र और गणित का प्रोफेसर

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2017 - 01:35 PM (IST)

लाइफस्टाइल: जिस उम्र में बच्चे स्कूल की पढ़ाई करते हैं उस उम्र में इस 14 साल के बच्चे ने यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बनकर यह बात साबित कर दी है कि किसी भी काम को करने के लिए उम्र कोई मायने नहीं रखती। जी हां, ह्यूमन कैलकुलेटर के नाम से मशहूर यह बच्चा इंग्लैण्ड की लीस्टर युनिवर्सिटी में गणित का प्रोफेसर है।


याशा एस्ले नाम के इस छोटे से प्रोफेसर के पिता मूसा एस्ले उसे रोज गाड़ी में युनिवर्सिटी छोड़ने आते हैं। उसके पिता का कहना है कि उन्हें अपने बेटे की इस कामयाबी पर गर्व है। वे बताते है कि याशा को शुरू से ही गणित में रूचि थी। याशा अपना डिग्री कोर्स खत्म करने के करीब है और जल्द ही अपनी पीएचडी शुरू करने वाला है।


“मानव कैलकुलेटर” के नाम से मशहूर याशा को14 साल की उम्र में ही विश्वविद्यालय  ने बहैसियत गणित प्रोफेसर की नौकरी दी है। याशा का कहना है कि ये साल उनका सबसे अच्छा साल है। याशा कहते है कि उन्हें नौकरी करने से भी अधिक खुशी वहां के स्टूडेंटस को पढ़ाने में मिलती है।


याशा के पिता बताते हैं कि उन्होंने याशा का गणित देखकर युनिवर्सिटी से संपर्क किया तब इसकी उम्र सिर्फ 13 साल की थी। जोकि प्रोफेसर के हिसाब से बहुत ही कम थी।
लेकिन युनिवर्सिटी का पैनल भी इसके गणित के ज्ञान को देखकर हैरान हो गया और उसी के बाद याशा को प्रोफेसर के रूप में चयनित किया गया।
 

Punjab Kesari