वास्तु टिप्सः पैसे की तंगी रहती है तो इन्हें जरूर अाजमाएं

punjabkesari.in Tuesday, Nov 27, 2018 - 07:30 PM (IST)

घर में पैसे की किल्लत लंबे समय से बनी रहे तो इसका कारण घर का वास्तु दोष भी हो सकता है। चाहे आप ज्यादा कमाए या कम, वास्तु दोष चल रहा हो तो घर में पैसों की किल्लत बनी रहती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ वास्तु टिप्स बताएंगे, जिससे ना सिर्फ पैसों की किल्लत दूर होगी बल्कि इससे घर में पॉजीटिव एनर्जी भी आएगी।

कहां रखें पैसों की तिजोरी 

जिस अलमारी या तिजोरी में पैसा रखा जाता है, उस अलमारी को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें। इस बात का भी ध्यान रखें कि अलमारी खोलते समय उसका मुंह उत्तर या पूर्व दिशा में खुले क्योंकि उत्तर दिशा धन के स्वामी देवता कुबेर की होती है।

धन लाभ के लिए वास्तु टिप्स

लाफिंग बुद्धा

उत्तर-पश्चिम कोने में धन की गठरी पकड़े लाफिंग बुद्धा रखें। लाफिंग बुद्धा को समृद्धि का देवता कहा जाता है इसलिए इसे घर में रखने से आर्थिक परेशानी दूर होती है। साथ ही घर में लाफिंग बुद्धा रखने से समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा भी आती है।

विंड चाइम

विंड चाइम घर के मेन गेट पर लगाने से ना सिर्फ पॉजिटिव एनर्जी आती है बल्कि यह पैसों की कमी को भी पूरा करता है।

समुद्री जहाज

नौकरी और घर में बरकत लाना चाहते हैं तो सोने के सिक्कों वाला एक समुद्री जहाज घर में रखें। वास्तु के अनुसार, इसे घर के अंदर की ओर आता हुआ रखने से सुख-समृद्धि आती है।

पक्षियों के लिए पानी का बाउल

वास्तु के अनुसार, घर के बाहर दक्षिण-पूर्व कोने में पक्षियों के लिए पानी का बाउल रखना चाहिए। इससे घर में सुख-समृद्धि के साथ धन लाभ भी होता है।

पानी से भरी सुराही या घड़ा

घर की उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा कहा जाता है। इस दिशा में रोज पानी से भरी सुराही या घड़ा रखना चाहिए। वास्तु के अनुसार, इससे घर में कभी पैसों की कमीं नहीं होती है लेकिन इस सुराही के पानी को रोज बदलें।

घर में रखें पिरामिड

जहां पारिवारिक सदस्य ज्यादा समय बिताते हों, वहां चांदी, पीतल या तांबे का पिरामिड रखें। इससे आय के साधनों में वृद्धि होगी और पैसों की कमी भी नहीं होगी।

घर में लगाएं मनी प्लांट्स

मनी प्लांट्स से सकारात्मक ऊर्जा निकलती है, जिससे धन लाभ होने के साथ-साथ घर में सुख-समृद्धि भी बनी रहती है। इस पौधे को घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाएं।
 

घर के कोने में रखें नमक

कांच के जार में नमक और लौंग डाल लें। अब सुबह उठकर इसे घर के चारों कोनों में रखें। वास्तु विशेषज्ञों के मुताबिक, इससे घर में सुख-समृद्धि और पैसा आता है।

कछुआ अौर मछली

पैसों की किल्लत से छुटकारा पाने के लिए घर में धातु से बना कछुआ अौर मछली रखना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में धन आता है अौर बरकत बनी रहती है।

Content Writer

Anjali Rajput