इन 10 देशों में अजीबोगरीब तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है New Year

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 12:07 PM (IST)

न्यू ईयर पर पार्टी करना और नए रेजोल्यूशन बनाना आम बात है लेकिन आज हम आपको नए साल से जुड़़े दुनिया के अजीबोगरीब ट्रेडिशन के बारे में बताने जा रहे हैं। दुनियाभर में कई ऐसे देश हैं जहां आज भी अनोखे और अजीब ड्रामेटिक ट्रडिशन्स को फॉलो किया जाता है। तो चलिए जानते हैं दुनियाभर के इन अबीजोगरीब न्यू ईयर ट्रेडिशन्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

 

डेनमार्क में प्लेट्स तोड़ने का रिवाज

31 दिसंबर की रात को डेनमार्क के लोग खराब और इस्तेमाल ना होने वाली प्लेट्स को तोड़ते हैं। वह न्यू ईयर ईव पर दोस्तों व फैमिली के साथ मिलकर प्लेट्स को दरवाजे या दीवार पर फेंककर तोड़ते हैं।

स्पेन में हैं अंगूर खाने का ट्रेडिशन

स्पेन में न्यू ईयर पर अंगूर खाने का रिवाज है। इस ट्रैडिशन के अनुसार, हर किसी को एक बार में 12 अंगूर खाने पड़ते हैं। उनका ऐसा मानना है कि ऐसा करने वाले व्यक्ति का सारा साल लकी रहता है।

फिलीपिंस में करते हैं पैसे को रिप्रेजेंट

न्यू ईयर पर फिलीपिंस के लोगों का सेलिब्रेशन पैसों के इर्द-गिर्द ही घूमता है। उनका मानना है कि इस दिन हर चीज गोल होनी चाहिए, जोकि पैसों को रिप्रेजेंट करें। इससे धन की बढ़ोत्तरी होती है।

जापान में है मंदिर की घंटी बजाने का ट्रेडिशन

जापान के लोग नए साल के मौके पर मंदिक की घंटी को जोर-जोर से 108 बार बजाते हैं। उनका ऐसा मानना है कि इससे हर तरह की चिंता और परेशानी खत्म हो जाती है और सारा साल खुशियों से भरा रहता है।

स्विट्जरलैंड के लोग फेंकते हैं आइसक्रीम फेंकना

आपको जानकर हैरानी होगी कि स्विट्जरलैंड में लोग न्यू ईयर पर आइसक्रीम को जमीन पर फेंकते हैं। उनके अनुसार, ऐसा करने से जिंदगी में गुड़ लक और धन आता है।

फ्रांस में है पार्टी और फीस्टिंग का रिवाज

नए साल की खुशी में फ्रांस के लोग पैनकेक, फोई ग्रैस (Foie Gras) और शैंपेन के साथ दावत करते हैं। इन लोगों का मानना है कि ऐसा करने से गुड लक और खुशियां सालभर बनी रहती हैं।

साउथ अमेरिका​- ​रंगीन अंडरवेअर पहनने का ट्रेडिशन

साउथ अमेरिका में इस मौके पर रंगीन अंडरवेअर पहनने का ट्रेडिशन है। यहां प्यार की तलाश करने वाले लोग लाल, शांति के लिए सफेद और धन सम्पत्ति के लिए गोल्डन रंग के अंडरवेअर पहनने का ट्रेडिशन है।

इक्वाडोर- स्केयरक्रो को जलाना

यहां के लोग नए साल के पहले दिन पिछले साल की सभी बुरी चीजें जला देते हैं। सबसे खास बात तो यह कि वह उसे एक पेपर पर लिखकर जलाते हैं। कुछ लोग तो बुरी फोटोज को भी जला देते हैं।

चिली में है कब्रिस्तान में सोने का ट्रेडिशन्स

चिली के लोगों का मानना है कि नए साल की रात में कब्रिस्तान में सोने से मरे हुए लोगों की आत्मा को शांति मिलती है।

आइरिश में ब्रेड फेंकने का है ट्रेडिशन

आइरिश के लोगों का मानना है कि न्यू ईयर के मौके पर दीवारों पर ब्रेड फेंकने से बुरी आत्माओं और बुरी किस्मत से छुटकारा मिल जाता है।

Content Writer

Anjali Rajput