Holi Special: रंगों वाली होली जाएंगे भूल अगर देखें विदेश के 10 फेस्टिवल

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2019 - 06:19 PM (IST)

होली के दिन लोग रंगों की भरमार और गानों की धुनों पर थिरकते हैं। इस पल को होली का सबसे सुहावना नजारा माना जाता है। मगर क्या आप जानते है कि भारत के साथ-साथ दुनियाभर के बहुत से देशों में होली को अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है? कहीं होली के लिए टमाटर तो कहीं वाइन का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि कि इन फेस्टिवल को अलग-अलग नाम और महीने में सेलिब्रेट किया जाता है। अगर आप इस बार रंगों के बजाए कुछ डिफरैंट तरीके से होली एन्जॉय करना चाहते है तो इन जगहों पर घूमने जा सकते हैं। चलिए जानते है उन जगहें के बारे में जहां मनाई जाती है अलग तरीके की होली। 

 

बोरायोंग मड फेस्टिवल 

साउथ कोरिया से करीब 200 किलोमीटर दूर साउथ ऑफ सियोल में हर साल गर्मियों के सीजन में बोरायोंग मड फेस्टिवल मनाया जाता है। बस फर्क इतना है कि यहां रंगों के बजाए कीचड़ या गीली मिट्टी के साथ फेस्टिवल सेलिब्रेट किया जाता है, जिसको बोरायोंग के सभी लोग खूब एन्जॉय करते है। इसके अलावा इस त्योहार में लोग लोग कीचड़ में कुश्ति करते, फिसलते और कीचड़ भरे विशाल टब में तैरते भी हैं।

ला टोमाटिना 

आपको बॉलीवुड फिल्म ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा तो याद होगी? जिसमें सभी एक-दूसरे को टमाटर मार रहे होते है और उसमें बिल्कुल नहा चुके होते, बस यह वहीं फेस्टिवल है। बैनल (Buñol) के वैलेनशैन (Valencian) में टमाटर से होली खेली जाती है जिसमें लोग एक-दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं। इस फेस्टिवल को हर साल अगस्‍त के महीने में मनाया जाता है। 

एल्स एनफर्नियाट्स

यह फेस्टिवल काफी फन वाला है क्योंकि स्पेन में लोग एल्स एनफर्नियाट्स फेस्टिवल मनाते हुए एक-दूसरे पर आटे के गोले और अंडे फेंकते हैं। आपको बता दें कि इस फेस्टिवल को साल में 1 बार मनाया जाता है जिसमें आटे, अंडे के अलावा पटाखे भी जलाए जाते हैं। 

गार्मा फेस्टिवल

यह इंटरटेनमेंट फेस्टिवल ऑस्ट्रेलिया के गुलकुला में मनाया जाता है जहां लोग अपने शरीर को ब्राइट रंगों से पेंट कर पूरे दिन डांस करते हैं और सड़कों पर खूब एन्जॉय करते हैं। 

बैटल ऑफ वाइन

उत्तरी स्पेन के ला रियोजा रीजन में स्थित हारो शहर में हर साल 27 से 30 जून के बीच हारो वाइन फेस्टिवल का आयोजन होता है, जिसे बैटाला डे वीनो यानी बैटल ऑफ वाइन कहते हैं। इस फेस्टिवल में वाइन पीने और खेलने का कॉम्पिटिशन होता है यहां तक कि यहां लोग बाल्टियां पानी या रंग के बजाएं वाइन भर-भर कर एक-दूसरे पर डालते हैं। 

सोनक्रन 

थाईलैंड में होली को 'सॉन्‍गकरण' फेस्टिवल के नाम से भी जाना जाता है। यहां होली फेस्टीवल को सेलिब्रेट करने के लिए रंगो का इस्तेमाल नहीं किया जाता। यहां पर लोग एक दूसरे के ऊपर ठंडे पानी के फुव्वारे फैंककर होली मनाते है। थाईलैंड में तीन दिल तक चलने वाली इस होली को 13 से 15 अप्रैल तक मनाया जाता है।

रेडिका फेस्टिवल 

रोम में मनाया जाने वाला 'रेडिका' त्योहार होली के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। यहां पर लोग किसी ऊंचे स्थान पर लकड़ी इकट्ठी करके उसे जलाते है। इसके बाद लोग झूमकर, नाच-गाकर खुशियां मनाते हैं और आतिशबाजीयों के खेल खेलते है।

ऑरेंज बैटल फेस्टिवल

इटली में जनवरी महीने में होली की तरह ऑरेंज बैटल नाम का फेस्टिवल मनाया जाता है। उत्साह और रोमांच से भरपूर इस फेस्टीवल में लोग एक-दूसरे की नकल उतारते है और संतरे फैंकते है। इस फेस्टिवल को एंजॉय करने के लिए टूरिस्ट दूर दूर से आते हैं।

वॉटरमेलन फेस्टिवल

ऑस्ट्रेलिया में लोग फरवरी महीने में हर दो साल बाद वॉटरमेलन फेस्टिवल मनाते है। इस फेस्टिवल में लोग एक दूसरे पर तरबूजों की बरसात करते हैं जो बिल्कुल होली जैसा नजारा होता है। 

कॉर्नवल फेस्टिवल

जर्मनी के रैनलैण्ड शहर में अक्टूबर के महीने में होली की तरह कॉर्नवल फेस्टिवल मनाया जाता है जो पूरे सात दिन तक चलता है। इस फेस्टिवल में लोग अजीबो-गरीब पोशाक पहन कर एक-दूसरे से मजाक करते हैं। इस दौरान उनके मजाक कोई बुरा नहीं मानता।

Content Writer

Sunita Rajput