दुनिया की 10 सबसे महंगी Food Items, कीमत कर देगी हैरान

punjabkesari.in Monday, Jan 07, 2019 - 02:31 PM (IST)

दिनभर में आप ना जाने कितनी चीजें खाते हैं, जिनमें से कुछ आपको स्वादिष्ट भी लगती होंगी। अगर खाना लजीज हो तो आप उसकी कीमत चूकाने से भी नहीं हिचकिचाते, फिर चाहे वह कितना भी महंगा क्यों ना हो। मगर आज हम आपको खाने को लजीज बनाने वाली ऐसी फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि दुनिया में सबसे महंगी है। चलिए जानते हैं दुनिया की 10 सबसे महंगी फूड आइटम्स के बारे में।

दुनिया के सबसे महंगे फूड आइटम्स 

व्हाइट ट्रफल (White Truffles)

इटली और क्रोएशिया से मंगवाए जाने वाले सफेद ट्रफल दुनिया का सबसे महंगी फूड आइटम है। यूरोप में इसकी कीमत लगभग 2100 डॉलर है।

व्हाइट पर्ल अल्बिनो कैवियार (White Pearl Albino Caviar)

ईरान की यह स्‍पेशल डिश है, जिसमें मछली के अंडो को यूज किया जाता है। इसकी कीमत 300,000 डॉलर कि.ग्राम है।

स्वैलोज नेस्ट सूप (Swallow's Nest Soup)

स्वैलोज नेस्ट सूप एक चीनी व्यंजन है, जिसे निगले हुए पक्षियों के घोंसले से बनाया जाता है। उनके घोंसले लगभग पूरी तरह से लार से बने होते हैं और इनमें अन्य कोई विदेशी सामग्री इस्तेमाल नहीं होती। इस दिलचस्प व्यंजन की कीमत $3000 प्रति कि.ग्रा तक हो सकती है।

केसर (Saffron)

केसर, 660 रुपये प्रति ग्राम यानी 6 लाख 60 रुपये प्रति किलो की दर से बिकता है। वजन के हिसाब से यह दुनिया का सबसे महंगा मसाला माना जाता है। इसे मिठाई, दूध, खीर जैसी खाने वाली चीजों में प्रयोग किया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दवा और कॉस्मेटिक्स में भी इसका इस्तेमाल होता है।

मूस चीज (Moose Cheese)

स्वीडन के मूस हाउस फार्म से मिलने वाला यह पनीर भी दुनिया की सबसे महंगी फूड लिस्ट में शामिल हैं। मूस द्वारा प्रतिदिन 5 लीटर दूध के साथ इस पनीर का उत्पादन किया जाता है। इस मूस पनीर की कीमत लगभग 1074 डॉलर है।

मैटसुटेक मशरूम (Matsutake Mushrooms)

दुनिया का यह सबसे महंगा मशरूम सिर्फ एशिया, नॉर्थ अमेरिका और जापान में मिलता है। जापान के रेन पाइन पेड़ के गिरे हुए पत्तों पर यह उगता है। इसकी फसल तो आसान होती है लेकिन इसे ढूंढना बहुत मुश्किल है। इसी वजह से इसकी कीमत $600 Kg है।

कोपी लुवाक कॉफी (Kopi Luwak Coffee)

कॉफी ‘कोपी लुवाक’ जिसका जायका लेने के लिए लोग दुनिया भर से इंडोनेशिया आते हैं। लोगों की मानें तो इस कॉफी को जो एक बार टेस्ट कर ले फिर उसे कोई और कॉफी रास नहीं आती। इस कॉफी का निर्माण जंगली रेड कॉफी बीन्स से होता है जोकि एशियन पाम सिवेट नाम के जानवर की पॉटी से निकलती है। इस कॉफी की कीमत $250 और $1200 प्रति कि.ग्रा. है।

जापानी वाग्यो स्टेक (Japanese Wagyu Steak)

जापानीज जानवरों के बीफ के साथ बियर पीना ज्‍यादा पसंद करते हैं। यहां पर Wagyu Beef काफी खाया जाता है, जिसकी कीमत $ 450 प्रति कि.ग्रा. है।

ड्राई इबेरियन हाम (Dry-Cured Iberian Ham)

गहरे लाल रंग के इस फूड आइटम का उत्पादन करने के लिए इबेरियन सूअरों को एकोर्न खिलाया जाता है। दुनिया में इस सबसे महंगे हैम की कीमत €4,100 तक है।

आयम केमनी ब्लैक चिकन (Ayam Cemani Black Chicken)

आयम केमनी चिकन इंडोनेशिया की सबसे महंगी फूड आइटम में से एक है। गोथ चिकन के रूप में मशहूर इस मुर्गे की त्वचा, मांस, हड्डियां और अंग काले होते हैं। इस किस्म के चिकन की कीमत इंडोनेशिया में 200 डॉलर तक है, जबकि इस शहर के बाहर इसकी कीमत हजारों डॉलर में पहुंच जाती है।

Content Writer

Anjali Rajput