लॉकडाउन के 10 फायदे, जान लेंगे तो रहेंगे Stress Free

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 09:53 AM (IST)

कोरोना को लेकर दुनिया भर के कई देशों में लॉकडाउन कर दिया गया है। मगर, लोग घर में रहकर बोर हो रहे हैं। कुछ लोग तो सरकार के नियमों का उलंघन करते हुए घरों से बाहर बेफ्रिक घूम रहे हैं। ऐसे में लॉकडाउन के नाम पर बंदिश और घुटन महसूस करने वाले लोगों को आज हम आपको इसके कुछ ऐसे फायदे बताएंगे, जिससे आप खुद ही घर से बाहर नहीं निकलना चाहेंगे। साथ ही इससे आपका तनाव भी दूर होगा और आप स्ट्रेस फ्री भी रहेंगे।

चलिए आपको बताते हैं Lock Down के 10 खास फायदे...

खर्च पर लगाम

बाहर का खाने, शॉपिंग और गैर जरूरी चीजों पर पैसे खर्च करना हर किसी की आदत बन गया है। मगर, लॉकडाउन होने की वजह से आप बेफिजूल की खर्ची से बच रहे हैं। ऐसे में आप खुद महसूस कर सकते हैं कि फिजूल खर्ची के बिना भी आप आराम से रह सकते हैं।

PunjabKesari

आपका नया नजरिया

घर में बंद रहने के दौरान आप अपनी जिंदगी के अब तक के सफर पर नजर डालें। सोचें कि आपको कहां बदलाव की जरूरत है और इसे कैसे पूरा करना है।

करियर के बारे में सोचने का मौका

अगर आप अपनी जॉब से खुश नहीं है तो आपको पास बढ़िया मौका है। घर बैठकर सोचिए कि आप अपने करियर को एक नया मोड़ कैसे दे सकते हैं। नए प्लान्स बनाएं और लॉकडाउन के बाद उनपर फोकस करें।

वर्क फ्राम होम

अगर आप घर से काम कर सकते हैं तो जमकर मेहनत करें और पूरे फोकस से अधिक प्रॉडक्टिविटी दें। इससे आपको भविष्य में फायदा हो सकता है।

चलो कुछ नया सीखें

बिजी शेड्यूल के चलते अगर आपने अपने किसी सपने को मन के अंदर दबा दिया है तो यह बढ़िया मौका है। अपनी क्रिएटिविटी को खुलकर निखारें और अपने सभी शौक पूरे करें। आप राइटिंग, अपनी फिटनेस या डांस पर फोकस कर सकते हैं।

PunjabKesari

गैर जरूरी चीजों से मुक्ति

पुराने कपड़े, किताबें, बर्तन या कुछ दूसरी चीजें, जिन्हें अब इस्तेमाल नहीं उन्हें छांट लें। लॉकडाउन हटने के बाद उसे दान कर दें। इससे घर की सफाई और दिमाग दोनों का बोझ हल्का हो जाएगा।

क्रिएटिव कुकिंग

इस दौरान आप टेस्टी और क्रिएटिव कुकिंग का मजा ले सकते हैं। आप यूट्यूब से देखकर नई-नई डिशेज बनाना सीख सकते हैं।

प्रदूषण हो रहा है कम

क्योंकि इस समय सभी फैक्ट्रीयां व गाड़ियां बंद हो गई है इसलिए इससे पर्यावरण को भी काफी फायदा हो रहा है। लोगों के घरों में रहने की वजह से वातावरण में प्रदूषण काफी कम हो गया है।

समुद्री जीवों को फायदा
समुद्री किनारों पर हलचल कम होने के कारण जलीय जीवों अपनी लाइफ एंजॉय कर पा रहे हैं। डॉल्फिन्स इसका उदाहरण हैं।

परिवार के साथ मजबूत बॉन्डिंग

भागदौड़ भरी जिंदगी में आप अपने परिवार और बच्चों को वक्त नहीं दे पाते थे। मगर, लॉकडाउन की वजह से आपकी परिवार की बॉन्डिंग भी स्ट्रांग हो रही है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static