नींबू भी आता है कई तरह से काम (pics)

punjabkesari.in Friday, Oct 07, 2016 - 02:38 PM (IST)

नींबू का इस्तेमाल हर घर में आम किया जाता है। इस बात को तो सभी जानते है कि नींबू कई ब्यूटी फायदों की लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू को हम और भी कई काम में ला सकते है। अगर नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे, कि नींबू से हम क्या-क्या कर सकते है। 


1. सेब के कालेपन को दूर करना 


जब हम लोग सेब को काटकर कुछ देर के लिए रख देते है तो वह थोड़ी देर बाद ही काला पड़ जाता है। ऐसे में सेब को दो हिस्सों में काटकर उसपर नींबू का रस लगा दें। ऐसा करने से सेब काला नहीं पड़ेगा। 


2. च्कुंदर का रंग छुड़ाना

आपने अक्सर देखा होगा कि च्कुंदर को काटने से उसका रंग हाथों पर लग जाता है और वह जल्दी से छुटता नहीं। ऐसे में एक बाउल लेकर उसमें पानी डाल लें। अपने हाथों पर हैंड वॉश लगाकर पानी में डुबों लें और उसके बाद हाथों पर नींबू रगड़ लें। नींबू रगड़ने के बाद दोबारा से हाथों को पानी में डालकर साफ कर लें। 


3. माइक्रोवेव की सफाई 

एक कटोरी में नींबू के छिलके काट कर रख दें। अब इस कटोरी को माइक्रोवेव में 5 मिनट के लिए रख दें। ऐसा करने से नींबू के अस से माइक्रोवेव में भाप बन जाएंगी। इसके बाद कटोरी को बाहर निकाल किसी कपड़े के साथ माइक्रोवेव की सफाई करें। 


4. कोहनियों को करें साफ 

एक कटोरी में नींबू का रस लेकर उसमें 1 चम्मच सोडा डाल दें और अच्छे से मिलाएं। अब इस मिक्चर में कॉटन डालकर भिगो लें और इसको अपनी कोहनियों पर रगड़े। ऐसा करने से एल्बोस सॉफ्ट होगें। 


5. नाखूनों की लंबाई 

अगर आप अपने नाखूनों को बढ़ाना चाहती है तो एक कटोरी पानी में आधा कटा नींबू डालकर और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब अपने नाखूनों को इस पानी में डुबो दें। इससे नाखूनों की ग्रोथ बढ़ेगी। 

Punjab Kesari