वायरल बुखार से बचें

punjabkesari.in Sunday, Sep 25, 2016 - 11:59 AM (IST)

इन दिनों वायरल फीवर काफी फैला हुआ है। ऐसे वायरल अक्सर मौसम बदलने के दौरान ही फैलते हैं। तापमान के उतार-चढ़ाव के कारण शरीर का प्रतिरक्षी तंत्र थोड़ा कमजोर  हो जाता है जिससे इंफैक्शन जल्दी हो जाती है। बच्चों का इम्युन सिस्टम बड़ों की अपेक्षा में कमजोर होता हैं वह बहुत जल्दी वायरस का शिकार हो जाते हैं। 

*इसके लक्षणः
अगर आप इस वायरल बुखार की चपेट में आ गए हैं तो आपको शरीर में ये लक्षण दिखाई देंगे जिसे नजरअंदाज करना आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकता है।  फीवर की शुरुआत गले दर्द, थकान, खांसी, बदन दर्द आदि से शुरू होती है। 

- जोड़ों में दर्द

-तेज बुखार

- गले में दर्द

-तेज सिरदर्द

- आंखों में लालगी या जलन

- तव्चा पर लाल धब्बे 

- खुजली

वैसे तो वायरल फीवर के लक्षण दिखने पर तुरंत डाक्टर से इलाज शुरू करवाएं। डॉक्टर एन्टीबायोटिक, एस्पिरिनऔर पेरासिटामोल  जैसे दवाईयां देते हैं लेकिन घरेलू उपाय के द्वारा भी इससे राहत मिल सकती है। अगर बुखार नहीं उतर रहा तो तुलसी वाला पानी पीएं। तुलसी में एंटी बायोटिक और एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं जो वायरल फीवर से लड़ने में मददगार साबित होते हैं।

20 ताजा तुलसी के पत्तों को 1 लीटर पानी में एक चम्मच लौंग पाऊ़डर डालकर उबालें और पानी को आधा हो जाने तक उबालें। उसके बाद पानी को छानकर ठंडा कर लेें। थोड़ा थोड़ा पानी दो घंटे के अंतराल में पीएं।

*क्या खाएं

बुखार होने पर शरीर कमजोर हो जाता है ऐसे में खाना पीना ना छोड़े। हैल्दी डाइट हैं ताकि आपको वायरस से लड़ने की ताक्त मिलें।

- बुखार से पीड़ित हैं तो खूब सारा पानी पीएं। इससे सफेद रक्त कोशिकाएं ज्यादा अच्छे से काम करती हैं और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। 

- कच्चे खाद्य पदार्थों की बजाए पक्का भोजन खाएं। कच्चा भोजन पचाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। उबली सब्जियों का सूप पीएं। हरे पत्तेदार सब्जियां ज्यादा खाएं। टमाटर, आलू और संतरा खाएं। इसमें विटामिन ‘सी’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दही भी खाएं।

- केला, अमरूद और सेब का रस पीने से बुखार जल्दी उतर जाता हैं। 

- बार-बार बुखार आ रहा है तो नींबू, संतरा, अंगूर और नारंगी के जूस को आधा कप पानी में मिलाकर बिना शक्कर या बर्फ के, पीने से आपको आराम मिलता है।

*क्या ना खाएं

- बुखार के दौरान दूध या उससे बने पदार्थों का सेवन ना करें।

- मीट ना खाएं।

- कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, चाय, कॉफी ना पीएं।

-शराब, धूम्रपान, और तंबाकू जैसी चीजों का सेवन ना करें।

-ठंडे और तरल पेय पदार्थों का सेवन न करें।

वायरल फीवर में ज्यादा से ज्यादा आराम करें और दिमाग पर बिलकुल जोर ना लगाएं क्योंकि ऐसा करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होगी और वायरल ज्यादा दिनों तक रह सकता है। 

Punjab Kesari