स्मार्ट पिल से जाने शरीर के अंदर की बीमारियों का हाल

punjabkesari.in Wednesday, Sep 13, 2017 - 04:33 PM (IST)

आजकल हर देश बीमारियों का पता लगाने के लिए नए-नए उपाए ढूढ़ने में लगा है। इसी के चलते वैज्ञानिकों ने ऐसी छोटी मेडिकल चिप विकसित की है जिसे शरीर के अंदर के रोगों का पता लगाकर उसका उपचार किया जा सकता है। इस स्मार्ट चिप से शरीर के अंदर चल रही प्रक्रिया के बारे में पता लगाया जा सकता है।

एटम्स नाम की इस चिप को निगलने से शरीर में छोटे रोबोटिक वर्डन्स के तौर पर काम करने लगता है। यह चिप शरीर में जाकर पूरे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम के एक से लेकर दूसरे हिस्से में जाते समय पूरी जानकारी इकट्ठा करता है। हालांकि शरीर इसे खुद से खत्म करने में सक्षम नहीं है।
 
इस चिप के जरीए मरीज के आंतों, रक्त अथवा मस्तिष्क की निगरानी की जा सकती है। एक रिसर्च के द्धारा इस स्मार्ट पिल का टेस्ट पेट के अंदर की विभिन्न जगहों के पीएच को मापने के लिए किया गया, जिससे 10 में से 4 लोगों की रिडिंग से पेट के अंदर का हाल पता लगाया गया।

यह चिप मरीज के स्वास्थ्य की जानकारी देने वाले कारकों, पीएच फैक्टर, तापमान, दबाव और डायबिटीज़ को माप सकता है। इस नए उपकरण को एमआरआई के सिद्धांतों पर तैयार किया गया है। जिससे शरीर में एटम का पता मैग्नेटिक फील्ड के जरिए किया जाता है। इसके जरीए अंदर की बीमारियों का पता पहले ही लगा कर उसका इलाज भी किया जा सकता है।

Punjab Kesari