नवरात्रि के व्रत में फॉलो करें हैल्दी डाइट प्लान

punjabkesari.in Wednesday, Mar 25, 2020 - 01:34 PM (IST)

आज यानी 25 अप्रैल को नवरात्रि का त्योहार शुरू हो गया है। ऐसे में कुछ महिलाएं इस उपवास रखती है। मगर महिलाओं को व्रत रखने के दौरान अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत रह सके। तो चलिए आज हम आपको बताते है एक हैल्दी डाइट प्लान जिसे फॉलो कर आप अपने व्रत के साथ सेहत को भी बरकरार रख पाएंगी।

Image result for फैट को करें शामिल

फैट को करें शामिल

उपवास के दौरान सिर्फ फल, चौलाई, कुट्टू आदि का ही सेवन न करें। खाने में फैट को भी शामिल करें। आप देसी घी, मक्खन, नारियल का तेल, तिल का तेल आदि को खाना बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप इसका सही मात्रा में प्रयोग करेगी तो आपका वजन नहीं बढ़ाएंगे बल्कि दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद करेंगे।

Image result for आलू, शकरकंद और अरबी का सेवन

इन चीजों को खाएं छिलकों के साथ

कुछ चीजों के छिलकों में भारी मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं। ऐसे में इनका सेवन छिलकों के साथ करना चाहिए। मगर इन्हें पकाने से पहले अच्छे से धो लेना बेहद जरूरी है। छिलके वाली चीजों में आप आलू, शकरकंद और अरबी का सेवन कर सकते हैं। इन सभी चीजों में अधिक मात्रा में पौष्टिक तत्व होने से ये शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं।

Image result for क्रेनबेरी, आंवला, कीवी, अलसी
कुछ सुपरफुड्स

क्रेनबेरी, आंवला, कीवी, अलसी आदि को सुपरफुड्स के तौर पर माना जाता है। ऐसे आप इन्हें उपवास के दिनों में डाइट में शामिल करें। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होगा।

Image result for खाली पेट चाय का सेवन न करें
खाली पेट चाय का सेवन न करें

उपवास के दौरान खाली पेट चाय का सेवन करने से बचें। नहीं तो पेट में दर्द, एसिडिटी आदि की शिकायत हो सकती है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए नींबू पानी, लस्सी, दालचीनी की चाय, नारियल पानी आदि समय-समय पर पीते रहें।

समय पर खाएं खाना

उपवास में ज्यादा भूखे रहने की जगह शाम को 6-7 बजे तक खाना खा लें। इससे आपका एनर्जी लेवल बना रहें।

सही मिठाई का करें चुनाव

वैसे तो नवरात्रि के उपवास में सिंघाड़े के आटे का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। आप इसकी रोटी, पुरी, बर्फी, हलवा बना कर खा सकते हैं। इसके अलावा साबूदाना की खीर, खिचड़ी और चौलाई के लड्डू का सेवन कर सकते हैं। मगर सेहत को बरकरार रखने के लिए मीठी चीजों को बनाने में चीनी का इस्तेमाल कम या न के बराबर करें।

Image result for चिप्स नहीं नट्स खाएं
चिप्स नहीं नट्स खाएं

उपवास के दिनों में पूरा दिन एनर्जेटिक रहने के लिए चिप्स, भूजिया या नमकीन की जगह नट्स का सेवन करें। आप चाहें तो इसे हल्का सेंक कर भी खा सकते हैं।

दही

व्रत के दौरान अपनी डाइट में दही को जरूर शामिल करें। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। वायरस से बचें रहने के लिए इसे बाहर लाने की जगह घर पर ही जमाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static