परिवार राजी-सब राजी, वेडिंग कार्ड भी छपे लेकिन नहीं हो पाई संगीता-सलमान की शादी

punjabkesari.in Saturday, Jul 09, 2022 - 07:57 PM (IST)

बॉलीवुड की खूबसूरत हीरोइनों में एक नाम संगीता बिजलानी का भी है। आज वह 61 साल की हो गई है हां वो अलग बात है कि वो इतनी उम्र की होगी, उन्हें देखकर लगता ही नहीं है। किसी समय संगीता बिजलानी, सलमान की पहली गर्लफ्रैंड रही थी। करीब 10 साल के रिलेशनशिप में दोनों शादी भी करने वाले थे। यहां तक कि शादी के कार्ड तक छप चुके थे लेकिन दोनों की शादी आखिरी वक्त पर कैंसिल हो गई। संगीता और सलमान खुद कई इंटरव्यू में शादी तय होने वाली बात कबूल चुके हैं। संगीता तो जीवनसाथी ढूंढ कर जिंदगी में आगे बढ़ गई लेकिन सलमान इस मामले में पीछे ही रह गए लेकिन आज भी संगीता सलमान की मां को मॉम ही कहती हैं चो चलिए संगीता बिजलानी के बर्थ डे के मौके पर आपको एक्ट्रेस की लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातों के बारे में आपको बताते हैं कि संगीता कौन थी। बॉलीवुड नगरी, खासकर  सलमान खान के परिवार के इतने क्लॉज वैसे कैसे हो गई। 

महाराष्ट्र  में ही पली-बढ़ी हैं संगीता बिजलानी

बता दें कि संगीता का जन्म महाराष्ट्र के मुंबई में 9 जुलाई 1965 को हुआ था औऱ उनके पिता का नाम मोतीलाल बिजलानी और मां का नाम पूनम बिजलानी हैं जो कि पेशे से कॉस्ट्यूम डिजाइनर है। उनका एक भाई है जिसका नाम सुनील बिजलानी हैं। संगीता ने अपनी स्कूलिंग माउंट मैरी कान्वेंट हाई स्कूल और एम.एम.के. कॉलेज से ग्रेजुएशन की। 

PunjabKesari, Miss India 1980, Sangeeta Bijlani, Nari

बॉलीवुड एंट्री से पहले साल 1980 में संगीता मिस इंडिया का खिताब जीत चुकी थी और उसी साल उन्होंने मिस यूनिवर्स नेशनल कॉस्ट्यूम का अवार्ड भी जीता। बता दें संगीता ने दक्षिण कोरिया के सियोल में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया था उन्हें अपनी मां के डिजाइन किए कॉस्टयूम के लिए  सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पोशाक पुरस्कार मिला था। वहीं से वह मॉडलिंग के रास्ते फिल्मी नगरी में आई थी। हालांकि जो फेम उन्हें मॉडलिंग और विज्ञापनों के जरिए मिला वो उन्हें फिल्मों से नहीं मिल पाया। महज 16 साल की उम्र में उन्होंने अपना मॉडलिंग करियर चुना था। 

साल 1987 में उन्होंने फिल्म ‘कातिल’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया और उसके बाद हथियार, त्रिदेव, जय शिव शंकर, हातिम ताई कई फिल्मों में काम किया। यहां तक की वह टैलीविजन सीरियल्स में भी नजर आई। टेलीविज़न सीरियल ‘चांदनी’ से टीवी डेब्यू करने वाली संगीता ने और भी कई सीरियल्स में काम किया और निर्माण भी किया। एक्ट्रेस की नेटवर्थ की बात करें तो वह करीब 1.5 मिलियन डॉलर है।

सलमान के साथ 10 साल का रिलेशन, कार्ड छपे पर शादी नहीं हुई

संगीता की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनका नाम सलमान खान के साथ जुड़ा। जब साल 1986 में दोनों मॉडलिंग कर रहे थे। दोनों का रिलेशनशिप सुर्खियों में रहा और करीब 10 साल लंबा भी चला। दोनों के परिवार वाले राजी थे। शादी के कार्ड भी छप गए थे लेकिन शादी नहीं की बात नहीं बनी। रिपोर्ट की मानें तो उस समय संगीता प्रेग्नेंट भी हो गई थी लेकिन दोनों के शादी नहीं की।  जासिम खान की किताब 'बीइंग सलमान' में इस बात का दावा किया गया है कि संगीता ने एक इंटरव्यू में यह बात कबूली थी कि वह और सलमान शादी करने वाले थे। 27 मई, 1994 को दोनों की शादी वाली थी लेकिन जब संगीता को सलमान खान और एक्ट्रेस सोमी अली के बीच की नजदीकियों के बारे में पता चला तो उन्होंने शादी तोड़ने का मन बना लिया था। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sangeeta Bijlani (@sangeetabijlani9)

पूर्व क्रिकेटर रहे मोहम्मद अजहरुद्दीन से प्यार और शादी

इसके बाद वह जिंदगी और रिश्ते दोनों में आगे बढ़ गई। संगीता ने भारतीय क्रिकेट के कप्तान रहे मोहम्मद अजहरुद्दीन के प्यार में पड़ी। दोनों पहली बार साल 1985 में एक एड शूट के दौरान मिले और दोनों एक दूसरे के करीब आ गए हालांकि अजहरुद्दीन पहले से ही शादीशुदा थे। 1996 में संगीता ने क्रिकेटर से शादी की उस समय उनक दो बेटे थे। पहली पत्नी को तलाक देने के बाद अजहरुद्दीन ने संगीता से शादी की और संगीता ने इस्लाम धर्म कबूल कर अपना नाम आयशा रखा लेकिन 14 साल बाद संगीता और अजहर का रिश्ता भी टूट गया साल 2010 में दोनों ने तलाक ले लिया कहा जाता है कि अजहर की नजदीकियां बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा से जुड़े थे इसलिए संगीता और अजहर दोनों 2010 में अलग हो गए।

PunjabKesari, sangeeta bijlani with ex-husband, Nari
फिलहाल संगीता इवेंट में नजर आती ही रहती हैं। वह आज भी सलमान के क्लॉज फ्रैंड हैं और अक्सर उनके घर पर खास मौकों पर शिरकत दिए नजर आती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static