इन आसान तरीकों से चेहरा दो दिन में होगा गोरा! (pics)

punjabkesari.in Wednesday, Oct 12, 2016 - 11:22 AM (IST)

हर लड़की चाहती है कि उसका रंग गोरा, स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत हो। इसके लिए वह कई तरह के बजारू उत्‍पादों का इस्तेमाल करती है, जो काफी महंगे तो होते ही है लेकिन साथ ही इनके कई साइड-इफैक्ट भी होते है। ऐसे में आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर अपनी स्किन को गोरा कर सकती है और खर्चे से बच सकती है। 
 

गोरेपन में कमी आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे प्रदूषण, झाईयां या फिर चेहरे पर दाग-धब्‍बे आदि। ऐसे में निखार पाने के लिए महंगी क्रीम, लोशन का इस्तेमाल करना बंद कीजिए। आज हम आपको कुछ आसान से तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से आप दो दिन में गोरा रंग पा सकेंगी। 


1.बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने से पहले मुंह को अच्छे से धो लें।

2. दूध-केला

पके हुए केले को थोड़े से दूध के साथ पेस्‍ट बना कर चेहरे पर लगाएं और  20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

3. गुलाबजल

गुलाब जल आपके चेहरे को टोन कर के पोषण पहुंचाएगा। गुलाबजल को मिल्‍क के साथ लगाएं और रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। इससे त्‍वचा गोरी होगी।

4. एलोवेरा जैल

ऐलोवेरा जैल आपकी त्‍वचा को गोरा, साफ और नम बनाएगी। इसे चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट के लिये लगाएं और बाद में चेहरा धो लें। 

5. सूरजमुखी बीज

सूरजमुखी बीज को रातभर दूध में भिगो कर रख दें। फिर सुबह इसमें हल्‍दी और केसर के कुछ धागे डाल कर पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में धो लें। इससे चेहरा गोरा होगा। 


 

Punjab Kesari